पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

त्यौहार:सातूड़ी तीज: महिलाओं ने चंद्रमा को अर्घ्य दे सुहाग की लंबी उम्र की कामना की, कन्याओं ने मांगा जीवनसाथी का वरदान

श्रीगंगानगरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बेटी के ससुराल भेजा जाता है सिग और सत्तू, अब कोरोना के चलते बेटियों के ससुराल मिठाइयों की जगह भेजे नकद रुपए

सुहाग की लंबी उम्र की कामना, सुयोग्य वर की इच्छा रखने के लिए कन्याएं व औरतों ने गुरुवार को बड़ी (सातूड़ी) तीज का व्रत रखा। पूरे दिन निराहार रहने के बाद शाम को स्नान के बाद 16 शृंगार कर कजली माता की कथा सुनी। इसके बाद चंद्रमा को अर्घ्य देकर व्रत खोला।

तीज के व्रत से पहले धमोली मनाने का रिवाज है, जो बुधवार को मनाया गया। इसके साथ ही बेटियों के ससुराल सिग व सतू देने का दौर जारी रहा लेकिन सत्तू की बजाय नकदी भेजी गई। वहीं गुरुवार को बड़ी तीज के साथ ही सुहागिन की छाबड़ी (आछरी) दी गई। शाम को व्रत खोलने से पहले झूला झूलने की रस्म निभाई गई।

लक्ष्मीनारायण माेदी कल्याण सेवार्थ संस्थान ने सातूडी तीज पर्व पर पूजा कार्यक्रम का आयाेजन किया। महिलाओं ने इस पर्व पर पूजा की कहानी सुनी। चंद्रमा देखकर व पूजा करके व्रत खाेला। शशी माेदी के साथ सभापति करूणा चांडक, चेतना चांडक, गुंजन ओझा, ममता, किरण सहित अन्य महिलाएं कथा में शामिल हुईं।

चंद्रमा उदय होने पर अध्र्य देकर व्रत खोला जाता है। इस दौरान चना, गेहूं, चावल के बने सत्तू व नीमड़ी के पानी के प्रतिबिम्ब से देखे गए फलों का सेवन बिना चाकू के काटे ही किया जाता है तथा आक के पत्तों पर सत्तू परोसा जाता है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें