पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रोक:अभियान का दूसरा दिन; 5 सैंपल भरे, मिलावटी होने के संदेह में 631 लीटर घी के बेचान पर रोक

श्रीगंगानगरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए शुद्ध के लिए युद्ध अभियान में मंगलवार को दूसरे दिन 5 सैंपल भरे गए। विभाग की जिला स्तरीय टीम ने खाद्य पदार्थों के तीन विक्रेता संस्थानों पर निरीक्षण की कार्रवाई की। एक प्रतिष्ठान के स्टॉक में पड़ा 631 लीटर घी मिलावटी होने के संदेह में सैंपल की जांच रिपोर्ट आने तक बेचान पर रोक लगाई गई है।

अब उपखंड स्तर पर कार्रवाई के लिए भी टीमों का गठन कर दिया गया है।नए एफएसओ ने कार्यभार संभाला : खाद्य पदार्थों की सैंपलिंग का अभियान 14 नवंबर तक चलेगा। इसके लिए जैसलमेर से लगाए गए नए एफएसओ लक्ष्मीकांत गुप्ता ने चार्ज ले लिया है।

श्रीगंगानगर में एफएसओ के दोनों पद रिक्त होने पर पहले सीकर के एफएसओ मदन लाल बाजिया को 14 नवंबर तक के लिए जिले में कार्य व्यवस्था के तहत लगाया गया था। बाजिया ने सोमवार को सैंपलिंग की और शाम को ही उन्हें श्रीगंगानगर से हटाते हुए पुन: सीकर लगा दिया गया। इनकी जगह जैसलमेर से लक्ष्मीकांत गुप्ता को कार्य व्यवस्था के तहत लगाया गया है।

मिठाई में मिलावट हो इस नंबर 0154-2445071 पर करें शिकायत

सीएमएचओ डॉ. गिरधारी मेहरड़ा ने बताया कि टीम में शामिल तहसीलदार संजय अग्रवाल, एफएसओ लक्ष्मीकांत गुप्ता, ईओ सुरेश कुमार व राकेश सचदेवा ने मंगलवार को कार्रवाई की। इस टीम ने दुर्गा विहार गली नंबर एक स्थित घर में बनी फैक्ट्री से बर्फी व मिल्क केक का सैंपल लिया। इसी तरह महिया ट्रेडर्स से कृष्णा एवं कम्फी ब्रांड के देशी घी का सैंपल लिया।

यहां मिले 631 लीटर देशी घी में मिलावट के संदेह के चलते बेचान पर प्रतिबंध लगाया गया है, जो रिपोर्ट आने तक रहेगा। टीम ने दो ई छोटी स्थित भाईजी फूड से पतीसा का सैंपल लिया। इसके अलावा टीम ने अन्य पांच संस्थाओं पर निरीक्षण किया। डॉ. मेहरड़ा ने बताया कि अभियान में मिलावट की सही सूचना देने वालों को राज्य सरकार की ओर से 51 हजार रुपए के इनाम की घोषणा की गई है।

साथ ही सूचना देने वाले व्यक्ति का नाम भी गुप्त रखा जाएगा। सोमवार के बाद मंगलवार को भी कंट्रोल रूम में आमजन की ओर से कई शिकायत दर्ज हुई। राज्य सरकार की अाेर से शुरू किया गया ‘शुद्ध के लिए युद्ध’ अभियान 14 नवंबर तक जारी रहेगा। श्रीगंगानगर में आमजन जिला स्तरीय कंट्रोल रूम नंबर 0154-2445071 पर खाद्य पदार्थों में मिलावट के संबंध में शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

टीम का सुपरविजन कर रहे एडीएम प्रशासन डॉ. गुंजन सोनी के अनुसार खाद्य पदार्थ के निर्माता और विक्रेता प्रतिष्ठानों को सफाई रखने और गुणवत्ता युक्त पदार्थ बनाने के लिए कहा गया है। अगर कोई व्यक्ति बड़े स्तर पर मिलावटखोरी की जानकारी देगा तो उसे राज्य सरकार की तरफ से नाम गोपनीय रखते हुए 51 हजार रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा।

अभियान संचालन के लिए जिला स्तर पर प्रबंधन समिति के उपखंड व ब्लाॅक स्तर पर जांच दलों का गठन किया गया है। जिला कलेक्टर महावीर प्रसाद जिला स्तरीय प्रबंध समिति में जिला कलेक्टर अध्यक्ष, पुलिस अधीक्षक, सीएमएचओ, रसद अधिकारी, प्रबंध निदेशक दुग्ध उत्पादन सहकारी समिति व उप विधि परामर्शी सदस्य होंगे। एडीएम प्रशासन संयोजक है। उपखंड व ब्लाॅक स्तर पर संबंधित विभागीय अधिकारियों की जांच टीमों का गठन किया गया है, इसमें एसडीएम अध्यक्ष, पुलिस उपाधीक्षक, पुलिस निरीक्षक, खाद्य सुरक्षा अधिकारी, प्रर्वतन अधिकरी, विधिक माप विज्ञान अधिकारी व डेयरी विभाग का प्रतिनिधि सदस्य के रूप में शामिल होगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें