शहर की 2 सुखद खबरें / ब्रह्म कॉलोनी के कोराेना रोगी की रिपोर्ट निगेटिव 10 में से सात गलियां 13 दिन बाद कर्फ्यू मुक्त

Seven out of 10 streets of Brahma Colony's Corona patient report curfew free after 13 days
Seven out of 10 streets of Brahma Colony's Corona patient report curfew free after 13 days
X
Seven out of 10 streets of Brahma Colony's Corona patient report curfew free after 13 days
Seven out of 10 streets of Brahma Colony's Corona patient report curfew free after 13 days

  • हरदीपसिंह व ब्रह्म काॅलोनी अनलॉक और श्रीगंगानगर का बाजार भी

दैनिक भास्कर

Jun 02, 2020, 06:31 AM IST

श्रीगंगानगर. लॉकडाउन के अनलॉक होने के पहले दिन सोमवार को एक और सुखद खबर आई। जिले के पहले कोरोना पॉजिटिव रोगी बसंती चौक क्षेत्र की ब्रह्म कॉलोनी की गली नंबर एक निवासी युवक की कोरोना जांच रिपोर्ट पहली बार निगेटिव मिली है। युवक का रविवार को चौथा सैंपल लिया गया था।

इससे पूर्व इस राेगी की तीन रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। इससे पहले जवाहरनगर सेक्टर नंबर 2 निवासी 14 महीने के कोरोना पाॅजीटिव बच्चे और ब्रह्म कॉलोनी के गली नंबर 2 निवासी 54 वर्षीय पॉजिटिव रोगी की एक-एक रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी है।

 ब्रह्म काॅलाेनी में काेराेना पाॅजिटिव राेगी सामने आने के बाद यहां 20 मई से 10 गलियाें में कर्फ्यू लगाया हुआ है। इसी काॅलानी में एक और काेराेना राेगी सामने अाने पर 6 दिन पहले हरदीप सिंह काॅलाेनी, बलवंत सिंह की ढाणी जसवंत सिंह की ढाणी में और कर्फ्यू लगा दिया गया।

साेमवार काे अधिकारियाें ने सुबह क्षेत्र का दाैरा किया, रोगी की रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद कलेक्टर से वार्ता कर ब्रह्म काॅलाेनी की 10 में से 7 गलियां सील मुक्त कर दी। वहीं, हरदीप सिंह काॅलाेनी, बलवंत सिंह की ढाणी काे भी सील मुक्त कर दिया और जसवंत सिंह काॅलाेनी का करीब 60 फीसदी हिस्सा कर्फ्यू मुक्त कर दिया। इससे इलाके के लाेगाें काे बड़ी राहत मिली है। पूर्व पार्षद सुरेंद्र स्वामी का कहना है कि इन 13 दिनाें के दरमियान प्रशासन ने पूरा सहयाेग किया।

प्रशासन द्वारा जैसे ही गलियाें से बल्लियां हटाई गई, लाेगाें ने खुशी प्रकट की। वहीं, शाम काे ही अनेक लाेग बाजार सहित अन्य जगहाें पर घूमने व जरूरत का सामान खरीदने के लिए गए। स्वास्थ्य विभाग ने साेमवार काे सुबह 8 से 11 बजे तक ब्रह्म काॅलाेनी सहित अन्य गलियाें में घर-घर जाकर स्क्रीनिंग की।

ब्रह्मकाॅलाेनी के बाकी लोग सड़क पर उतरे, बोले- जहां मरीज, उसी गली को ही सील करो

ब्रह्म कॉलोनी के अनेक लाेगाें में प्रशासन के विरुद्ध सोमवार को आक्रोश उत्पन्न हो गया। यहां के निवासियों ने एक ज्ञापन कलेक्टर को भिजवाया, इसमें लाेगाें का कहना है कि वे 13 दिनों से घरों में बिना किसी गुनाह के कैद में हैं। गली नंबर एक व दाे में राेगी सामने आया लेकिन सभी 10 गलियां सील कर दी गई। प्रदीप सिंह, अशोक कुमार, गुरमेज सिंह, राजेन्द्र वाट्स, वेदपाल छिम्पा, रोबिन खुराना, रामावतार शर्मा सहित अन्य ने राहत की मांग की। उन्होंने कहा कि जिस गली में रोगी मिले, उसी गली को सीज किया जाए। 

वहीं, जवाहरनगर सेक्टर 2 में लाेगाें काे जब राहत नहीं मिली ताे उन्हाेंने इस संबंध में सांसद निहालचंद काे शिकायत कर राहत दिलाने की मांग की। निहालचंद साेमवार काे सेक्टर 2 में कर्फ्यूग्रस्त एरिया का निरीक्षण करने पहुंचे।

भाजपा जिला मंत्री राजू छाबड़ा ने बताया कि सांसद ने इस संबंध में कलेक्टर से वार्ता कर जल्द राहत दिलाने का अाश्वासन दिया है। काॅलाेनी के लाेगाें का कहना था कि सेक्टर 2 के जिस घर में काेराेना पाॅजिटिव राेगी मिले, उन्हें जिला अस्पताल में ले गए। उनके घर पर ताला लगा है, गली सहित सभी 5 गलियाें में 3 से 4 बार सेनेटाइज किया जा चुका है। एेसे में संक्रमण किससे हाेने का डर बना हुअा है। कर्फ्यू में लाेग घराें में कैद हाेने से काफी परेशान हैं।

महाराष्ट्र से लौटे व्यक्तियों की जांच पर फोकस: 86 के सैंपल लिए, रिपोर्ट आज आएगी

महाराष्ट्र से मुंबई के चेंबूर व अन्य इलाकों से 239 लोग जिले में पहुंच चुके हैं। इसमें से 204 लोग रविवार को पहुंचे हैं। जिन्हें जिला मुख्यालय के सुरेंद्रा डेंटल कॉलेज, प्रेरणा नशा मुक्ति केंद्र, टांटिया यूनिवर्सिटी परिसर में श्रीगंगानगर आयुर्वेद कॉलेज व ब्लॉक स्तरीय क्वारेंटाइन सेंटर्स पर ठहराया गया है। इसमें से सोमवार को सुरेंद्रा डेंटल काॅलेज में 112 में से 27 सहित अन्य स्थानों पर 59 सैंपल लिए गए।

महाराष्ट्र से लौटे लोगों में से  86 के सैंपल लिए गए हैं। वहीं, जवाहरनगर सेक्टर नंबर 2 में 11 लोगों के रेंडम सैंपल लिए गए हैं। महाराष्ट्र से लौटे लोगों में से 16 पंजाब के हैं। इसमें से छह सोमवार को पंजाब चले गए।  पीएमओ डॉ. केएस कामरा ने बताया कि विभाग की ओर से अब तक जिले में 2311 सैंपल लिए जा चुके हैं, जिनमें से 2209 की रिपोर्ट आ चुकी है। अब सोमवार को लिए गए 102 सैंपल की रिपोर्ट शेष है। उन्होंने बताया कि सोमवार को जिला अस्पताल में 22 लोग आइसोलेशन में हैं।
सीएमएचओ डॉ. गिरधारी मेहरड़ा के अनुसार 31 मई तक जिले में 69072 लोग आ चुके हैं, जिसमें 1015 लोग विदेश से और 16794 अन्य राज्यों  एवं 51263 अन्य जिलों से आने वाले नागरिक शामिल हैं। इनमें से 10157 लोग 14 दिन के लिए होम क्वारेंटाइन में हैं। जिले में छह कोरोना रोगियों में से 3 पूर्ण स्वस्थ होने की ओर अग्रसर है। सोमवार को स्वास्थ्य विभाग ने महाराष्ट्र से लौटे 204 लोगों में से 86 के रेंडम सैंपल लिए गए। 
 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना