पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सीवरेज लाइन दुरुस्तीकरण:71 दिन से सीवरेज लीकेज दुरुस्तीकरण चल रहा, अब तक 25 लाख रुपए खर्च, काम अधूरा, कब पूरा हाेगा तय नहीं

श्रीगंगानगर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सूरतगढ़ राेड पर मैन हाेल में चिनाई का काम करते कारीगर। - Dainik Bhaskar
सूरतगढ़ राेड पर मैन हाेल में चिनाई का काम करते कारीगर।
  • सूरतगढ़ रोड पर सीवरेज लीकेज दुरुस्तीकरण की यूअाईटी के दाे इंंजीनियर व दाे सुपरवाइजर कर रहे हैं माॅनिटरिंग

नेहरा नगर से सदभावना नगर एसटीपी के लिए सीवरेज लाइन दुरुस्तीकरण का काम साेमवार काे 71वें दिन भी जारी रहा। काम में लगे अधिकारी-कर्मचारी अब परेशान हाे चुके हैं। हर दिन बड़ी उम्मीद लेकर कार्य स्थल पर जाते हैं, लेकिन काम पूरा नहीं हाे रहा। भास्कर ने कंपनी के प्रतिनिधियाें ने इस काम के संबंध में बात की ताे बड़ी बात निकलकर सामने आई कि इस काम की यूआईटी के दाे इंंजीनियर व दाे सुपरवाइजर माॅनिटरिंग कर रहे हैं। ताेशीबा कंपनी के 3 इंजीनियर व 15 लेबर लगी हुई है। लेकिन अभी तक काेई अधिकारी यह कहने काे तैयार नहीं है कि सीवरेज लीकेज दुरुस्तीकरण का काम पूरा हाेने में अब और कितना समय लगेगा। हर किसी के पास एक ही जवाब है कि जल्द ही काम पूरा कर लिया जाएगा।

ताेशीबा कंपनी के अधिकारियाें का कहना है कि 22 फरवरी 2021 काे सूरतगढ़ राेड पर हनुमानजी की मूर्ति के पास सीवर लाइन में लीकेज काे ठीक करने के लिए प्रयास शुरू हुए। तब लगा कि 6 से 7 दिन में काम पूरा कर लिया जाएगा, लेकिन काम आगे से आगे बढ़ता गया। अब तक इस काम पर 25 लाख रुपए खर्च हाे चुके हैं। इनमें से साढ़े 14 लाख रुपए ताे मात्र डीजल पर खर्च हाे चुका है। कंपनी के श्रवण साेनी ने बताया कि गड्ढे में व आसपास 4 जनरेटर लगाए हुए हैं। इनमें करीब 108 लीटर डीजल प्रतिदिन लगता है। इस हिसाब से 71 दिन के (93.17 रुपए प्रति लीटर) के हिसाब से 714427 रुपए खर्च हाे चुके हैं। इसी तरह नेहरा नगर व जवाहरनगर में सीवरेज चैंबर से टैंकराें के जरिए सीवर वेस्ट निकाला जा रहा है। कंपनी द्वारा एक टैंकर के प्रतिदिन के हिसाब से 3500 रुपए दिए जा रहे हैं। 71 दिन से 3 टैंकर काम कर रहे हैं। इस हिसाब से कुल 745500 रुपए का खर्चा हाे चुका है। यानी टैंकर व डीजल पर ही 1459927 रुपए अब तक खर्च किए जा चुके हैं।

15 दिन से चल रहा चिनाई का काम हुआपूरा, अब पाइप जाेड़ेंगे
सीवरेज लीकेेज दुरुस्त करने के लिए खाेदे गए गड्ढे में बीते 15 दिन से चिनाई का काम चल रहा है। साेमवार शाम काे यह काम पूरा कर लिए जाने की जानकारी दी जा रही है। करीब 4 मीटर गहरे मैन हाॅल में काम करना भी आसान नहीं है। जमीन के पानी काे घटाने के लिए 3 बाेरवेल खाेदे गए, 4 जनरेटर लगातार चलाए जा रहे हैं। इसके बावजूद जमीन से आ रहा पानी पूरी तरह कम नहीं हाे रहा। यूआईटी के अधिकारियाें के अनुसार मैन हाेल में चिनाई का काम हाे जाना ही बड़ी उपलब्धि है। कारण कि जमीनी पानी का स्तर घटाते हुए करीब ढाई फीट तक और खुदाई करते हुए चिनाई का काम किया गया है।

बताया जा रहा है कि अब चिनाई के काम के बाद अब डमी हटाते हुए दाेनाें तरफ की पाइपाें (सदभावनानगर- नेहरा नगर) काे जाेड़ने का काम किया जाएगा। यदि यह काम आशा के अनुरूप सही हुआ ताे इसके बाद मैन हाेल काे ढकने का काम किया जाएगा। इसके बाद गढ्डा भरते हुए आगे काम हाेगा। सबसे अंत में जस्सा सिंह मार्ग के नाले काे सूरतगढ़ राेड पर बनाया जाएगा और गड्ढे वाली जगह पर सड़क बनाई जाएगी ताकि स्थानीय दुकानदाराें के साथ ही राहगीराें व वाहन चालकाें काे बड़ी राहत मिल सके।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय अनुसार अपने प्रयासों को अंजाम देते रहें। उचित परिणाम हासिल होंगे। युवा वर्ग अपने लक्ष्य के प्रति ध्यान केंद्रित रखें। समय अनुकूल है इसका भरपूर सदुपयोग करें। कुछ समय अध्यात्म में व्यतीत कर...

    और पढ़ें