पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना का कहर:श्रीकरणपुर के एसएचओ, पदमपुर की डेढ़ वर्षीय बच्ची व उसकी दादी सहित 9 कोरोना पॉजिटिव, तीन दिन गजसिंहपुर रहेगा बंद

श्रीगंगानगर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • एक रोगी दिल्ली से लौटा, बाकी 8 की स्थानीय संपर्क हिस्ट्री, जिले में अब तक मिले रोगियों की संख्या हुई 81

जिले में कोरोना का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। सोमवार को 9 नए कोरोना पॉजिटिव रोगी मिले हैं। इसमें एक रोगी 16 दिन पूर्व दिल्ली से लौटा है। बाकी 8 राेगियों की कोई ट्रैवल हिस्ट्री न होकर स्थानीय संपर्क ही हैं। श्रीकरणपुर थाने के एसएचओ को भी कोरोना वायरस का संक्रमण हो गया है। इससे अब पुलिस विभाग में संशय की स्थिति बनी हुई है।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार जिले में अब तक कोरोना रोगियों की संख्या बढ़कर 81 हो चुकी है। आठ रोगियों की ट्रैवल हिस्ट्री न होने की वजह आशंका जताई जा रही है कि वे संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आए होंगे। सभी रोगी बगैर लक्षण के हैं।

नए रोगियों में पदमपुर में 4, गांव ढाबा झल्लार, कोनी व गजसिंहपुर में 1-1 और श्रीकरणपुर में 2 रोगी मिले हैं।  पॉजिटिव रिपोर्ट मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने मौके पर पहुंच कर रोगियों को आइसोलेट करते हुए जिला अस्पताल पहुंचाया। 

पदमपुर में जो चार रोगी मिले हैं, वे 29 जून  को हिसार में शादी समारोह में संक्रमित होकर लौटे रोगी के परिवार व अन्य संपर्क व्यक्तियों के संपर्क में आए थे। इसमें एक पदमपुर कस्बे के वार्ड नंबर 13 निवासी डॉक्टर दंपती की डेढ़ साल की बेटी और दूसरी रोगी इस बच्ची की 60 वर्षीय दादी है।

तीसरा रोगी इनके पड़ोस में रहने वाला बच्चा व चौथा इस मोहल्ले के समीप झुग्गियों में रहने वाला किशोर है। झुग्गियों में रहने वाला किशोर हिसार से लौटे कोरोना पॉजिटिव रोगी की दुकान पर काम करता था। इससे वह संक्रमितों के संपर्क में आया। वहीं, जो युवती गजसिंहपुर के वार्ड नंबर 13  में कोरोना पॉजिटिव मिली है, वह पदमपुर के कोरोना पॉजिटिव मरीज के परिवार के संपर्क में रही थी।

सूरतगढ़ तहसील के गांव ढाबां झल्लार को जो युवक कोरोना पॉजिटिव आया है, जो पीलीबंगा में किसी के संपर्क में आया। उसने वहीं पर ही सैंपल करवाया, जिसकी रिपोर्ट सोमवार को पॉजिटिव आई। ये युवक पीलीबंगा में ज्वैलर का काम करता है।

श्रीकरणपुर के एसएचओ के कोरोना संक्रमित पदमपुर के पॉजिटिव व्यक्ति के भाई के संपर्क में आने की आशंका जताई जा रही है। श्रीकरणपुर के एक समाज सेवी संस्था के प्रतिनिधि को भी कोरोना वायरस का संक्रमण हुआ है।
अभी खतरा टला नहीं, सावधानी अपनाने की जरूरत

सीएमएचओ डॉ. गिरधारी लाल मेहरड़ा के अनुसार अभी तक कोरोना का खतरा टला नहीं है। जिले में बाहर की यात्रा न कर आए व्यक्तियों को भी कोरोना पॉजिटिव हो रहा है। इससे अब ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है।

कोरोना ने दी गजसिंहपुर में दस्तक, पदमपुर की पाॅजिटिव महिला के संपर्क में आई थी युवती

कस्बे के वार्ड नंबर 13 में 21 वर्षीय एक युवती के कोरोना पॉजिटिव आने से प्रशासन में हड़कम्प मच गया। लड़की पदमपुर में पहली कोरोना पॉजिटिव महिला मरीज के संपर्क में आई थी। पदमपुर की महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आते ही गजसिंहपुर की इस युवती व उसके परिवार काे क्वारेंटाइन किया गया था।

पुलिस प्रशासन ने वार्ड 13 में कर्फ्यू लगाया है।  इस बीच पदमपुर एसडीएम सुभाष कुमार दोपहर गजसिंहपुर पहुंचे। उन्हाेंने कस्बे से कोरोना की चेन तोड़ने के लिए 3 दिन बाजार बंद करने की अपील की। इस पर प्रतिष्ठानाें की कई यूनियनाें ने सहमति जताई। मेडिकल स्टोर संचालको ने समय 9 से 2 बजे तक कर दिया। 

दिल्ली से लौटे ग्रंथी को संक्रमण, 28 जून को आया था

कोनी गांव के जिस व्यक्ति को कोरोना पॉजिटिव हुआ है, वह 28 जून को दिल्ली से लौटा था। ये रोगी दिल्ली के करोल बाग के एक गुरुद्वारा में ग्रंथी है। दिल्ली से लौटने पर वह कोनी गांव स्थित अपने घर पर अकेला होम क्वारेंटाइन था। उसकी ट्रैवल हिस्ट्री होने के आधार पर चार दिन पहले सैंपलिंग हुई थी। इस व्यक्ति को कोई संपर्क व्यक्ति नहीं होना बताया जा रहा है। इससे इसके यहां किसी व्यक्ति के संपर्क में आने से संक्रमित होने की आशंका है। 

जिले में अब तक स्वस्थ हो चुके हैं 48 राेगी

जिले में अब तक 81 कोरोना पॉजिटिव रोगी मिल चुके हैं। इसमें से 48 राेगी ठीक हो चुके हैं और 3 की मृत्यु हो चुकी है। अब तक 29 रोगियों का उपचार चल रहा है। जिला अस्पताल के पीएमओ डॉ. केएस कामरा के अनुसार जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में 72 व्यक्ति भर्ती हैं।  इसके अलावा संस्थागत क्वारेंटाइन सेंटर 57 लोगों काे रखा हुआ है।  जिले में अब तक 8704 लोगों के सैंपल लिए जा चुके हैं। 
थानाधिकारी के पॉजिटिव मिलने से पुलिस महकमे में हड़कंप, चिकित्सा विभाग सतर्क

कस्बे में सोमवार को स्थानीय एसएचओ सहित 2 कोरोना पाॅजिटिव रिपोर्ट आने से थाने के स्टाफ सहित कस्बे में हड़कंप मच गया। तीन दिन पूर्व पूरे स्टाफ की एवं विभिन्न संस्थाओं के पदाधिकारियों की कोरोना जांच के लिए सैंपल लिए गए थे। साथ ही कुछ संस्थाओं के पदाधिकारी व कार्यकर्ताओं सहित 39 लोगों के सैंपल लिए गए थे।

जांच के बाद सोमवार को आई रिपोर्ट में थानाधिकारी एवं एक संस्था से जुड़ा हुआ व्यक्ति पॉजिटिव पाया गया। कोरोना पॉजिटिव पाने पर पुलिस स्टाफ में हड़कंप मच गया। जैसे ही थानाधिकारी काे पाॅजिटिव हाेने की सूचना मिली, गश्त के दाैरान तुरंत गाड़ी से उतर कर अपने क्वार्टर चले गए।

ज्ञात रहे कि लूटपाट के एक मामले में पदमपुर से स्थानीय पुलिस एक आराेपी को पकड़ कर लाई थी। इसमें मुल्जिम का भाई कोरोना पाॅजिटिव था। वह भी इस थाने में मुल्जिम से मुलाकात करने आया था। इस दौरान थानाधिकारी उसके संपर्क में आए थे। इसलिए उनके संक्रमित होने की आशंका थी। 

वहीं एक सामाजिक संस्था के पदाधिकारी के पॉजिटिव आने पर उसकी भी हिस्ट्री निकाली जा रही है। डॉ. नीरज अरोड़ा ने बताया कि कोरोना पॉजिटिव थानाधिकारी व संस्था के पदाधिकारी से उनकी पूरी ट्रेवलिंग हिस्ट्री ली जाएगी। 

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

    और पढ़ें