पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

देश के पांच मिलिट्री स्कूलाें में प्रवेश शुरू:श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ के स्टूडेंट्स  दिखाते हैं उत्साह, छठी और 9वीं में  एडमिशन के लिए किए जा सकेंगे Online आवेदन

श्रीगंगानगर7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
अजमेर का मिलिट्री स्कूल। - Dainik Bhaskar
अजमेर का मिलिट्री स्कूल।

राज्य के अजमेर और धौलपुर सहित देश भर में चल रहे पांच सैनिक स्कूल में प्रवेश के लिए आवेदन बीस जुलाई से शुरू कर दिए गए हैं। अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे प्रदेश के श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ जिलों में इन स्कूलों में प्रवेश को लेकर उत्साह रहता है। इलाका सैन्य गतिविधियों वाला है। ऐसे में यहां के स्टूडेंट्स का इन स्कूल में प्रवेश के लिए विशेष रुझान रहता है।

ऑनलाइन वेबसाइट पर होगी प्रवेश प्रक्रिया
रक्षा मंत्रालय के अधीन चल रहे इन सैनिक स्कूलों में एडमिशन के लिए एप्लाई 20 जुलाई से ऑनलाइन किया जा सकता है। ये आवेदन राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूल की अधिकृत वेबसाइट पर किए जा सकते हैं।

सीबीएसई से जुड़े हैं ये स्कूल
सैनिक स्कूल सीबीएसई से संबद्ध रेजिडेंशियल स्कूल है। इसमें एग्जाम और इंटरव्यू के आधार पर एडमिशन दिया जाएगा। अंतर्राष्ट्रीय बॉर्डर के निकट का इलाका और आस-पास बड़ी छावनियाँ होने से श्रीगंगानगर व हनुमानगढ़ जिलों के युवाओं में सेना की नौकरी का जज्बा रहता है। सेना में अधिकारी बनने के सपने बुनने वाले नौनिहालों को यह प्रवेश परीक्षा चैल, बंगलौर,अजमेर,धौलपुर और बेलगाम के मिल्ट्री स्कूलों में पढ़ने का अवसर देगी।

राज्य के स्टूडेंट्स के लिए आरक्षित हैं सीटें

राज्य के सैनिक स्कूलों में एनसीसी कैडेट्स को प्रवेश में वरीयता दी जाती है। साथ ही एससी के लिए 15 फीसदी, एसटी के लिए साढ़े सात फीसदी, ओबीसी के लिए 27 फीसदी सीट आरक्षित रहेंगी। इसके अलावा जल,थल व वायुसेना के रक्षाकर्मियों और पूर्व सैनिकों के बच्चों के लिए भी अलग से सीटें आरक्षित होंगी।

छठी के लिए 10 व नौवीं के लिये 13 वर्ष है न्यूनतम आयु

सैनिक स्कूल में छठी में प्रवेश के लिए स्टूडेंट की उम्र 31 मार्च 2021 को 10 वर्ष से 12 वर्ष के बीच में होनी चाहिए। वहीं नौवीं में प्रवेश के लिए स्टूडेंट्स की उम्र इस वर्ष 31 मार्च को 13 वर्ष से 15 वर्ष के बीच होनी जरूरी है। छठी कक्षा के लिए पहले की किसी शैक्षिक योग्यता की जरूरत नहीं है वहीं कक्षा नौ में प्रवेश के लिए आठवीं कक्षा उत्तीर्ण होना जरूरी है।

हिन्दी व अंग्रेजी दोनों माध्यमों में होगी परीक्षा

छठी की प्रवेश परीक्षा में पांचवीं स्तर के मेंटल एबिलिटी, जनरल नॉलेज, मैथ्स और इंग्लिश से जुड़े प्रश्न और कक्षा नौ के लिए आठवीं लेवल के हिंदी, सोशल स्टडी, इंग्लिश और साइंस से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा हिन्दी और अंग्रेजी दोनों माध्यमों में होगी। इसमें मल्टीपल च्वाइस प्रश्नों के जवाब ओएमआर शीट में देने होंगे।

प्रवेश की अंतिम तिथि बीस अगस्त
शिक्षा विभाग के विद्यार्थी परामर्श केंद्र के कोऑर्डिनेटर भूपेश शर्मा बताते हैं सैनिक स्कूलों में विद्यार्थियों को एनडीए,आईएनए, व अन्य ट्रेनिंग एकेडमियों के लिये कैडेट तथा सैन्य छात्रों के रूप में शैक्षणिक, शारीरिक व मानसिक रूप से तैयार किया जाता है। अभी देश के पांच मिलिट्री स्कूल में छठी और नौंवी में प्रवेश की अंतिम तिथि 20 अगस्त है।

खबरें और भी हैं...