पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पहली बार हो रही सरकारी पहल:किसानों और व्यापारियों से बात कर डीआरएम बोले- रेलवे किन्नू स्पेशल ट्रेन चलाने को तैयार

श्रीगंगानगरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • किन्नू के साथ-साथ गाजर भी दूसरे प्रदेशों में भेजेंगे

श्रीगंगानगर क्षेत्र में किन्नू की बंपर पैदावार हाेती है। इंग्लैंड, श्रीलंका, रूस, नेपाल तक यहां का किन्नू निर्यात हाे चुका है। फिलहाल दिल्ली, बैंगलुरू, अहमदाबाद, मुंबई, चेन्नई सहित अन्य जगहाें पर भी जा रहा है। इसे देखते हुए रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों ने शुक्रवार को इलाके के लिए प्रमुख किन्नू स्पेशल ट्रेन के संचालन की संभावनाएं टटोली।

गंगानगर ट्रेडर्स एसोसिएशन एवं किन्नू क्लब की मांग पर नई धानमंडी में हुई बैठक में किन्नू के प्रमुख व्यापारियाें व उत्पादकाें से फीडबैक लिया। बैठक में डीआरएम संजय कुमार श्रीवास्तव ने आश्वस्त किया कि रेलवे किन्नू की स्पेशल ट्रेन चलाने काे तैयार है। जब क्षेत्र के व्यापारी व किन्नू उत्पादक कहें, रैक उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

रेलवे सलाहकार समिति के पूर्व सदस्य व चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष बंशीधर जिंदल और गुरप्रसाद बहल ने कहा कि किन्नू उत्पादकों को अधिकाधिक लाभ दिलाने के लिए रेल का संचालन जरूरत के हिसाब से एवं तय समय में होना चाहिए। श्रीगंगानगर से 3 लाख टन व पंजाब काे मिलाकर करीब 6 लाख टन किन्नू की पैदावार हाे जाती है।

साधुवाली गांव से ही रोजाना 250 मैट्रिक टन गाजर विभिन्न जगहाें पर भेजी जा रही है। अबोहर के प्रगतिशील किसान अवनीत रूबी ने कहा कि किन्नू उत्पादकाें के हितों का पूरा ध्यान रखा जाना चाहिए। पूर्व जैडआरयूसीसी सदस्य भीम शर्मा व किन्नू क्लब के संरक्षक मूलचंद गेरा ने कहा कि विशेष ट्रेन चलने से किन्नू सहित अन्य कृषि उत्पादों के व्यापार में इजाफा होने की संभावना बढ़ेगी।

लाइव बांग्लादेश में किन्नू की मांग ज्यादा, वहां के लिए चले ट्रेन

उद्यान विभाग की सहायक निदेशक प्रीति गर्ग: क्षेत्र से बांग्लादेश काफी किन्नू जाता है, कई अन्य देशों में भी इसकी मांग है। बांग्लादेश के लिए यह ट्रेन चलानी चाहिए।
डीआरएम- संबंधित पक्ष और मंथन कर निष्कर्ष निकाल लें। रेलवे चालू सीजन में स्पेशल ट्रेन, कंटेनर ट्रेन या पार्सल वैन चलाने को तैयार है।
विजेंद्रपाल सिंह: भाड़ा कम से कम रखा जाए। पूर्व में भी इस बाबत कई बार ज्ञापन दिए जा चुके हैं।
डीआरएम: रेलवे का किराया बढ़ाना व कम करने का अधिकारी केवल रेलवे बाेर्ड के पास है, हम केवल स्थानीय स्तर की सुविधाओं पर ही कुछ कह सकते हैं।
रीको इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के सचिव सुनील अग्रवाल : स्पेशल ट्रेन का रूट तय होना चाहिए और रेल की बोगी में अपेक्षित तापमान बनाए रखने के लिए कूलिंग की व्यवस्था होनी चाहिए।
डीआरएम- रेलवे हर संभव सहयाेग काे तैयार है। व्यापारी किन्नू ट्रेन से भिजवाने के लिए तैयार हाे जाएंगे ताे रेलवे कूलिंग की भी व्यवस्था कर देगा।

इंग्लैण्ड के प्रसिद्ध व्यापारी टाेनी बटलर ने गंगानगरी किन्नू काे पाकिस्तान से बेहतर बताया था:: किन्नू क्लब के अध्यक्ष राजकुमार जैन ने बताया कि दुनिया में सबसे बड़ा किन्नू उत्पादक देश पाकिस्तान है। कई साल पहले इंग्लैण्ड के फलाें के प्रसिद्ध व्यापारी टाेनी बटलर श्रीगंगानगर अाए। तब उन्हाेंने यहां किन्नू के बाग देखे, किन्नू खाए और स्थानीय व्यापारियों एवं किसानाें से कहा कि गंगानगरी किन्नू पाकिस्तान से अच्छी क्वालिटी का है।

किन्नू की चाॅकलेट एवं जैली ने किया प्रभावित: श्रीगंगानगर में शेफ राघव लीला की ओर से तैयार की गई किन्नू की चाॅकलेट एवं जैली बैठक में प्रस्तुत की गई। इसके स्वाद और रंग ने सभी को प्रभावित किया। बैठक में ट्रेडर्स एसोसिएशन एवं सद्भावना मंच जन चेतना सेवा समिति ने रेलवे अधिकारियों को ज्ञापन दिए। रेलवे के अधिकारियाें ने भी किन्नू की चाॅकलेट व जैली की प्रशंसा की।

5 बड़ी चुनाैतियां
1. रेल का संचालन रीको से होना अधिक सुविधाजनक रहेगा। ट्रेनाें का टाइम बाउंड संचालन हाे ताे ही ट्रेन से किन्नू व गाजर विभिन्न जगहाें पर भिजवाना शुरू कर सकते हैं।
2. काेलकाता, मुंबई, दिल्ली या अन्य जगहाें पर एक साथ 500 टन माल पहुंच जाएगा ताे माल का रेट कम थाेड़े हाे जाएंगें?
3. रीकाे व सीधे खेताें से रेलवे स्टेशन तक किन्नू का परिवहन आसान नहीं है। किन्नू लाेड व अनलाेड में ही व्यापारी का रुपया व समय बर्बाद हाे जाएगा।
4. किन्नू या गाजर खराब हाेने वाली बागवानी फल-सब्जी हैं। समय से माल संबंधित जगह नहीं पहुंचने या स्टेशन पर ही वेटिंग में रह जाने की स्थिति में नुकसान हाेगा। इसकी खामियाजा काैन भुगतेगा।
5. ट्रकाें व कंटेनराें के माध्यम से व्यापारी दिल्ली, मुंबई, काेलकाता सहित अन्य जगहाें पर संबंधित व्यापारी के गाेदाम तक माल आसानी से पहुंचा देता है, ऐसे में ट्रेन से भिजवाने का क्या लाभ मिलेगा।

बैठक में विभिन्न संगठनों के यह पदाधिकारी रहे माैजूद
बैठक में दी गंगानगर ट्रेडर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष धर्मवीर डुडेजा, सचिव विनय जिंदल, उपाध्यक्ष अजय बंसल, कच्चा आढ़तिया संघ के महामंत्री रमेश कुक्कड़, पूर्व मंत्री राकेश बोरड़, किन्नू क्लब के संरक्षक मूलचंद गेरा, प्रदेश संयोजक बिक्रम सिंह, मुख्य संयोजक मुदित जैन, देश के शीर्ष किन्नू वैज्ञानिक डॉ. एमके कौल, कृषि उपज मंडी समिति के सचिव एलआर खुराना, संयुक्त व्यापार मंडल के अध्यक्ष तरसेम गुप्ता, रोटरी ईस्ट के पूर्व अध्यक्ष रविंद्र लीला, सद्भावना मंच जन चेतना सेवा समिति के हेमराज गुरहानी, कृष्ण कालड़ा, सूरज अग्रवाल, पंजाब के प्रगतिशील किसान संदीप चौपड़ा, अवनीत रूबी, अजय वधवा, जीत सिंह खनूजा आदि मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें