टीचर्स काे मिलेगा अवार्ड:बेहतरीन हो टीचिंग स्किल तो मिलेगा टीचर्स को नेशनल अवार्ड, शिक्षा मंत्रालय ने दस  जुलाई तक मांगे  आवेदन

श्रीगंगानगरएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
टीचिंग क्लास  । (प्रतीकात्मक फोटो।) - Dainik Bhaskar
टीचिंग क्लास । (प्रतीकात्मक फोटो।)

टीचर्स की टीचिंग स्किल बेहतरीन हाे तो ऐसे शिक्षकों को केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय सम्मानित करेगा। पूरे देश में ऐसे 154 टीचर्स का चयन किया जाएगा। इन टीचर्स के चयन के लिए उनकी वर्किंग को आधार बनाकर उसके अनुसार मार्क्स देगा। इसी के आधार पर नेशनल अवार्ड के लिए टीचर्स का चयन किया जाएगा।

ये रहेंगे अवार्ड के आधार
इसमें स्टूडेंट्स के लर्निंग रिजल्ट्स में सुधार, इनोवेशन, एक्सट्रा कैरिक्यूलर एक्टिविटी, टीचिंग लर्निंग मैटीरियल का उपयोग, सोशल एक्टिविटी आदि को आधार बनाया जाएगा।

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय देगा पुरस्कार
यह नेशनल टीचर्स अवार्ड केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय देगा। शिक्षक इसके लिए दस जुलाई तक आवेदन कर सकेंगे। पहले इसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि तीस जून थी। इसे बढ़ाकर दस जुलाई कर दिया गया है। इसके तहत गर्वनमेंट स्कूल, गवर्नमेंट एडेड स्कूल,सेंट्रल स्कूल, जवाहर नवोदय स्कूल, सैनिक स्कूल, एकलव्य मॉडल आवासीय स्कूल तथा सीबीएसई और सीआईएसई से संबद्ध स्कूलों के शिक्षक आवेदन कर सकेंगे।

पुरस्कार के लिए देश के 154 शिक्षकों का चयन किया जाएगा।योजना में दिव्यांग और स्पेशल टीचर्स को अलग स्थान दिया गया है। पुरस्कार के लिए पहले जिला, फिर राज्य और उसके बाद राष्ट्रीय स्तर के लिए हाेगा। अवार्ड शिक्षक दिवस पर पांच सितम्बर को दिया जाएगा।

विद्यार्थी परामर्श केंद्र के समन्वयक भूपेश शर्मा बताते है कि टीचर्स के नेशनल अवार्ड के लिए अब 10 जुलाई तक आवेदन किया जा सकता है। इसमें ऑनलाइन पोर्टफोलियो के साथ रिलेटेड डॉक्यूमेंट, फोटोग्राफ, एक्टिविटीज के ऑडियो व विडियो आदि अपलोड करने होंगे।

खबरें और भी हैं...