नौतपा का पहला दिन रहा नॉर्मेल:पांच दिन से आ रही तापमान में कमी, गर्मी से मिली थोड़ी राहत

श्रींगगानगरएक महीने पहले
श्रीगंगानगर में चमकता सूरज। - Dainik Bhaskar
श्रीगंगानगर में चमकता सूरज।

नौतपा का पहला दिन अन्य दिनों के मुकाबले बेहद कम तपा। पिछले पांच दिन से इलाके में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के असर से तापमान में लगातार कमी आ रही है। पिछले पांच दिन में इसमें करीब छह डिग्री सेल्सियस की कमी आई है। ऐसे में नौतपा का पहला दिन बहुत ज्यादा गर्मी वाला साबित नहीं हो पाया। आमतौर पर नौतपा के दौरान नौ दिन तक लगातार तापमान 45 डिग्री सेल्सियस या इससे भी ज्यादा रहता है। ऐसे में इस बार नौतपा के पहले दिन इसमें करीब छह डिग्री सेल्सियस की कमी राहत देने वाली रही। हाालांकि दोपहर में सड़कों पर चेहरा ढके लोग नजर आए लेकिन तुलनात्मक रूप से गर्मी में कमी महसूस हुई।

5 दिन में करीब छह डिग्री की कमी
पिछले पांच दिन की तुलना करें तो 21 मई को यह 44.5 डिग्री सेल्सियस था जबकि 25 मई यानी बुधवार को यह 38.8 डिग्री सेल्सियस रहा। यानी करीब छह डिग्री सेल्सियस की कमी आई। इस दौरान 22 मई को यह 44.8 डिग्री सेल्सियस, 23 मई 35.9 डिग्री सेल्सियस, 24 मई को 35.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

क्या है नौतपा
मौसम विज्ञान के दृष्टिकोण से देखें तो वेस्टर्न डिस्टर्बेंस जैसे हालात गर्मी में कमी लाते हैं और लंबे समय तक डब्ल्यूडी जैसी गतिविधियों की कमी तपन बढ़ाती है लेकिन ज्योतिष विज्ञान ने इसे सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश से जोड़कर देखा है। यह प्रवेश हमेशा ज्येष्ठ कृष्णा दशमी को होता है। पच्चीस मई को यही तिथि होने से नौतपा की शुरुआत मानी गई। सूर्य चौदह दिन तक रोहिणी नक्षत्र में गोचर करेंगे और इसके पहले नौ दिन बेहद गर्म माने जाते हैं। ऐसे में इन दिनों में गर्मी के सबसे ज्यादा रहने की आंशका रहती है।

हालांकि वेदर एक्सपर्ट अगले चौबीस घंटे में तापमान बढ़ने की संभावना जता रहे हैं। हालांकि उनका कहना है कि अगले चौबीस घंटे में तापमान बढ़ेगा और इसके बाद 27 मई के आसपास एक बार फिर तापमान में कमी आ सकती है।