पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

आत्मनिर्भर:2 साल पहले जिस बेटी की शादी करवाई, कोरोना में उसका काम बंद हुआ तो पैसे देकर वापस शुरू करवाया...ताकि आत्मनिर्भर बन सके

श्रीगंगानगरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • तपोवन ट्रस्ट का एक और प्रयास, जरूरतमंद परिवार को व्यवसाय करने के लिए दी आर्थिक मदद

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए लगाया गया लॉकडाउन समाज के न जाने कितने लोगों पर मुसीबत का पहाड़ बनकर पड़ा था। कुदरत की इस विचित्र मार का शिकार खास और आम हर कोई हुआ है। रेलवे स्टेशन लाइनों के पास रहने वाली अल्का भी उनमें से एक है। अल्का के पिता नहीं है।

दो साल पहले जनसहयोग से अल्का की शादी हुई थी। शादी के बाद पति अमित व अल्का दोनों मिलकर कॉस्मेटिक का काम करने लगे थे। जिससे उनका परिवार अच्छे से जीवनयापन कर रहा था। लेकिन लॉकडाउन के चलते मंदी का दौर आने से परिवार की हालत खराब हो गई।

रविवार को तपोवन ट्रस्ट अध्यक्ष महेश पेड़ीवाल ने अल्का को आत्मनिर्भर बनाने के लिए आर्थिक मदद देकर वापस अपना काम शुरू करने के लिए सहयोग किया। महेश पेड़ीवाल ने बताया कि अल्का की शादी भी हमने जनसहयोग सेे करवाई और कन्यादान भी किया था। इसलिए हमारा फर्ज बनता था कि अपनी इस बेटी की मदद करें। आगे भी इस तरह से अपना धर्म निभाऊंगा।

महेश पेड़ीवाल ने बताया कि अल्का रेलवे स्टेशन के पास बनी झुग्गियों में रहती थी। शादी के बाद दुर्गा मंदिर के पास रहकर अपना कास्मेटिक का व्यापार शुरू किया। 2-3 दिन पहले अल्का का पति अमित मेरे पास आया था। उसने बताया कि लॉकडाउन के वजह से उसका कास्टमेटिक के काम पर बुरा असर पड़ा है।

आप ब्याज पर कुछ रुपए दिलवा दीजिए। मैंने उनसे कहा कि ट्रस्ट द्वारा आप लोगों को आर्थिक सहायता दी जाएगी, जिससे आप अपना काम शुरू कर सकते हैं। समन्वयक त्रिलोक वर्मा ने बताया कि अल्का की मां बुजुर्ग है और बहन के दोनों पैर कई वर्ष पहले ट्रेन से कट गए थे। अल्का मदद पाकर बोली-आप का यह उपकार ताउम्र याद रहेगा। इस पर पेड़ीवाल ने कहा कि आप भी जिंदगी में किसी जरूरतमंद की मदद करना। यही सबसे बड़ी मानव सेवा होती है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय आर्थिक पक्ष पहले से अधिक सक्षम और सुदृढ़ स्थिति में रहेगा। कुछ समय से चल रही चिंताओं से राहत मिलेगी। परिवार के लोगों की हर छोटी-मोटी जरूरतें पूरी करने में आपको आनंद आएगा। अचानक ही किसी ...

और पढ़ें