पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लापरवाही:जिले में देरी से आया काेराेना तेजी से फैला, 74 दिनों में 276 रोगी मिले, 2 दिनों में 33 रोगी मिले

श्रीगंगानगर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोना जांच लैब होने के बावजूद हनुमानगढ़ जिले से कम लिए जा रहे सैंपल
  • रविवार को 21 नए रोगी मिले

जिले में कोरोना की दस्तक भले ही देरी से हुई लेकिन तेजी से फैल रहा है। अब भी प्रशासन गंभीर नहीं है। अगर संक्रमण रोकने के लिए पुख्ता इंतजाम और सख्ती से मानिटरिंग नहीं की गई तो अगले दिनोें फैलाव बढ़ सकता है। जिले में पहला कोरोना रोगी 20 मई को आया। इसके बाद अब तक 74 दिनों में 276 कोरोना पॉजिटिव रोगी मिल चुके हैं।

अनलॉक के दौरान पिछले एक महीने में कोरोना रोगियों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है। जुलाई में 186 रोगी मिले। अगस्त में भी ये सिलसिला नहीं रुका। दो दिनों में 33 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। जिले में पहला रोगी 20 मई को आया। जबकि हनुमानगढ़ में इन्फेक्शन इससे सवा महीना पहले 11 अप्रैल को पहला रोगी आने से हुआ। यहां अब तक 225 रोगी मिले हैं। रोचक यह है कि रविवार को जहां श्रीगंगानगर में 21 कोरोना रोगी मिले, वहीं हनुमानगढ़ में 3 रोगी मिले। रविवार तक श्रीगंगानगर में 152 तथा हनुमानगढ़ में 55 एक्टिव केस थे।

4 मुख्य कमियां, जिनकी वजह से नहीं हो रही प्रभावी मॉनिटरिंग
हालात ये प्रभु चौक कंटेनमेंट एरिया के लोग दिनभर बाहर घूमते हैं, कैसे नियंत्रित होगा संक्रमण

प्रभू चौक एरिया में तीन दिन पहले तीन घरों में चार रोगी मिले पर गली में कर्फ्यू लगाकर 50 घरों की आवाजाही रोकी थी। गली में कंटेनमेंट जोन बेरिकेडिंग और रस्सी लगाकर बनाया गया है। यहां कंटेनमेंट जोन से दिनभर लोगों की बाहर की तरफ आवाजाही रहती है।

लोग कंटेनमेंट जाेन से बाहर रहने वाले नरेश सिडाना के अनुसार कंटेनमेंट एरिया में रविवार काे तीन राेगी अाैर मिल चुके हैं। यहां से लाेग बाहर काम करने के लिए भी जा रहे हैं। इन्हें पुलिस कर्मी नहीं रोकते। इससे संक्रमण फैलने का खतरा है।

कंटेनमेंट जोन से लोगों के बाहर आने का वीडियो रविवार को वायरल भी हुआ। पुरानी आबादी थाने के एसएचओ रणजीत सेवदा के अनुसार कर्फ्यू नियमों का उल्लंघन करने की सूचना उनके पास नहीं है। वे ड्यूटी ऑफिसर को मौके पर भेजकर जांच करवाएंगे।

1. 5 चोर रास्तों पर निगरानी नहीं: पंजाब सीमा पर हिंदुमलकोट से नूरपुरा तक 8 रास्ते हैं जिनसे अंतरराज्यीय आवागमन होता है। यहां सिर्फ तीन रास्तों पर ही नाकाबंदी कर बाहर से आने वालों की निगरानी की जाती रही। बाकी 5 रास्तों से आवाजाही करने वालों की निगरानी करने की कोई व्यवस्था नहीं की गई । इससे बाहर से आए सभी व्यक्तियों की सैंपलिंग नहीं पाई। हालांकि अब बाहर जाने के लिए पास की अनिवार्यता नहीं है।
2. होम क्वारंटाइन की प्रभावी निगरानी नहीं : सैंपलिंग के बाद होम क्वारेंटाइन किए जाने वाले लोगों की आवाजाही रोकने के लिए प्रभावी निगरानी व्यवस्था नहीं है। इसका ताजातरीन उदाहरण कानपुर से संक्रमित होकर अाए जैतसर के व्यापारी का है। कलेक्टर के होम क्वारंटाइन रहने के आदेशों के बावजूद व्यापारी की आवाजाही जारी रही। इसका दुष्प्रभाव ये रहा कि जैतसर कस्बे में व्यापारी के संपर्क में आने से 22 कोरोना पॉजिटिव मरीज हो गए।
3. लैब शुरू, टेस्टिंग में ढिलाई: जिला अस्पताल में चार करोड़ रुपए से स्थापित लैब का उपयोग नहीं हो पाया। अधूरी तैयारियों के साथ लैब का जिला कलेक्टर महावीर प्रसाद वर्मा एवं विधायक राजकुमार गौड़ ने उद्घाटन कर दिया। जबकि लैब की दो पीसीआर मशीनों में एक साथ 184 सैंपल टेस्ट किए जा सकते हैं। इसमें एक दिन में 500 सैंपल टेस्ट किए जा सकते हैं। रविवार तक श्रीगंगानगर जिले में 13898 सैंपलों की टेस्टिंग हो सकी। जबकि हनुमानगढ़ में इससे 1781 सैंपल ज्यादा यानी 15770 की जांच हो चुकी है।
4. सभी कोविड केयर सेंटर्स का संचालन नहीं : जिले में बगैर लक्षणों वाले मरीजों के इलाज के लिए बनाए 17 कोविड केयर सेंटर्स में सभी का संचालन नहीं किया जा रहा है। महज चार सीसीसी श्रीगंगानगर, सादुलशहर, अनूपगढ़ और घड़साना में ही चालू हैं। काेरोना हॉटस्पॉट बने जैतसर में जिला कलेक्टर महावीर प्रसाद वर्मा ने 24 जुलाई को जैतसर में सीसीसी बनाने के निर्देश दिए जो अभी तक शुरू नहीं हुआ। तीन दिन पहले मिले चार मरीज श्रीगंगानगर ही शिफ्ट किए गए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser