पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

राहत:साधुवाली नाके पर अब तक का सर्वाधिक ट्रैफिक दिनभर में पंजाब से राजस्थान अाई 2400 गाड़ियां

श्रीगंगानगर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बहनें भाई की कलाई पर राखी बांधने मायके पहुंचीं, बसाें का अंतरराज्यीय संचालन शुरू

साेमवार के दिन नेशनल हाईवे 62 पर लाॅकडाउन से लेकर अब तक का सर्वाधिक ट्रैफिक रहा। रक्षा बंधन के त्याेहार के कारण दिनभर में सुबह 7 से शाम 7 बजे तक पंजाब से राजस्थान में 2400 से अधिक चाैपहिया गाड़ियाें का आगमन हुआ। करीब 2300 कारें राजस्थान से पंजाब राज्य में गईं।

इन गाड़ियाें में महिलाएं अपने पति और परिवार के साथ मायके जा रही थीं। भाई के हाथ पर राखी बांधने काे एकाएक साधुवाली नाके पर ट्रैफिक बढ़ गया। उम्मीद से अधिक वाहनाें के आवागमन से ड्यूटी स्टाफ काे काफी परेशानी झेलनी पड़ी। सबसे अधिक परेशानी पुलिस स्टाफ काे हुई। नाके पर दाेनाें तरफ वाहनाें के भारी आवागमन के कारण बार-बार यातायात बाधित हाेने और हादसा हाेने का डर बना हुआ था।

रक्षाबंधन त्याेहार पर इतना अधिक ट्रैफिक हाेने की उम्मीद कम थी। इसलिए ड्यूटी स्टाफ भी राेजाना जितना ही था लेकिन काम बहुत अधिक था। इसी के साथ अब दाेनाें राज्याें में काेराेना संक्रमण का सामाजिक फैलाव हाेने का खतरा एकाएक बढ़ गया है। इस त्याेहार काे मनाने के दाैरान सुरक्षात्मक उपाय नहीं अपनाए गए हुए ताे अगले दाे सप्ताह में काेराेना विस्फाेट हाेगा।

सभी वाहनाें की एंट्री भी नहीं हाे सकी संभव, क्याेंकि वाहनाें की कतारें ही नहीं टूट रही थी

रक्षाबंधन त्याेहार पर एकाएक इतना बढ़ गया ट्रैफिक कि हर वाहन की एंट्री भी नहीं हाे पाई संभव

रक्षाबंधन त्याेहार पर राखी बांधने वाले परिवाराें की संख्या नाकेबंदी पर दिनभर लगातार जारी रही। लिहाजा ड्यूटी स्टाफ के पास इन गाड़ियाें व चालकाें की पूरी जानकारी रजिस्टर में दर्ज करने तक की ही फुरसत नहीं थी। वाहनाें की कतारें बाॅर्डर नाके पर आगे खिसकती रही लेकिन गाड़ियाें काे राेककर अंदर सवार लाेगाें के नाम पते की रजिस्टर में एंट्री नहीं हाे पाई।

हालांकि 1 अगस्त से अनलाॅक 3.0 लागू हाेने पर सरकार ने राजस्थान से बाहर जाने वाले किसी भी वाहन के लिए पास व्यवस्था काे समाप्त कर दिया है। लेकिन पंजाब से आने वाले प्रत्येक चाैपहिया वाहन की एंट्री का काम जारी है। साेमवार काे यह काम भी ढिलाई में रहा।

भारी संख्या में आवागमन से काेराेना संक्रमण का सामाजिक विस्फाेट हाेने का भी खतरा बढ़ा
श्रीगंगानगर जिले में साेमवार सुबह तक 255 काेराेना संक्रमित मरीज सामने आ चुके थे। इसके बाद साेमवार काे रक्षाबंधन के त्याेहार के कारण पंजाब से श्रीगंगानगर और श्रीगंगानगर से पंजाब काे बहुत बड़ी संख्या में आवागमन हुआ है। इससे काेराेना संक्रमण के सामाजिक विस्फाेट की आशंका बहुत बढ़ गई है। क्याेंकि दाेनाें राज्याें में काेराेना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। अब फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हाेने से एकाएक मरीज तेज गति से बढ़ने का खतरा मंडरा गया है।

स्टेट बॉर्डर में ढील के बाद पंजाब को बसाें का संचालन शुरू, फिजिकल डिस्टेंसिंग की पालना नहीं हाे रही
राजस्थान सरकार की ओर से स्टेट बाॅर्डर पर नाकाबंदी में ढील देने के बाद पंजाब से श्रीगंगानगर की बस कनेक्टिविटी भी शुरू हाे गई है। साेमवार काे इस रूट पर श्रीगंगानगर से अबाेहर के लिए प्रत्येक 30 मिनट में एक बस सवारियाें के साथ स्टेट बाॅर्डर पार करते देखी गई। हालांकि इन बसाें में फिजिकल डिस्टेंसिंग की पालना नहीं हाे रही है। बसाें में सवारियां सीट टू सीट बैठाकर यात्रा करवाई जा रही है। इससे भी काेराेना संक्रमण का सामाजिक फैलाव हाेने का खतरा बढ़ गया है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय पूर्णतः आपके पक्ष में है। वर्तमान में की गई मेहनत का पूरा फल मिलेगा। साथ ही आप अपने अंदर अद्भुत आत्मविश्वास और आत्म बल महसूस करेंगे। शांति की चाह में किसी धार्मिक स्थल में भी समय व्यतीत ह...

और पढ़ें