• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Sriganganagar
  • The Market Will Get Booster Dose On Navratri, Business Will Increase By 15 To 25 Percent In Eight Days, According To The Guideline, There Will Be Rakes On Fairs, Religious And Other Public Programs

पर्व का उत्साह:नवरात्र पर बाजार को मिलेगा बूस्टर डोज, आठ दिन में 15 से 25 प्रतिशत तक काराेबार में आएगी तेजी, गाइडलाइन अनुसार मेले, धार्मिक व अन्य सार्वजनिक कार्यक्रमाें पर रहेगी राेक

श्रीगंगानगर18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • दुकानदार बाेले-सरकार आयाेजनाें में छूट दे ताकि हमारा व्यापार चल सके

आठ दिवसीय शारदीय नवरात्र गुरुवार से शुरू हो रहे हैं। इसको लेकर बाजार सज गए हैं। माता के शृंगार से लेकर पूजा का सामान और कपड़ों की दुकान पर ग्राहकों ने खरीदारी शुरू कर दी है। इस बार नवरात्र पर विशेष पूजा की थाली और पूजा पैकेट ग्राहकों की पसंद बने हैं। ग्राहकों की मांग और बाजार में चहल-पहल को देखते हुए दुकानदारों को त्योहारी सीजन में अच्छे कारोबार की उम्मीद है।

धार्मिक आयाेजनाें पर राेक के कारण दाे साल से मूर्तियाें की बिक्री नहीं हो पा रही है। नवरात्र पर आयोजनों की छूट की उम्मीद में दुकानदाराें ने 5 हजार से ज्यादा दुर्गा प्रतिमाएं तैयार की हुई मंगवाई हैं। इनकी कीमत करीब 10 लाख रुपए है। हालांकि गृह विभाग की गाइड लाइन के मुताबिक मेले, धार्मिक सहित अन्य सार्वजनिक कार्यक्रमाें पर राेक है।

दुकानदार अनिल कुमार बताते हैं कि इस बार नवरात्र के लिए 5.60 लाख रुपए की 2 हजार से ज्यादा माता दुर्गा की 12 इंच की प्रतिमाएं मंगवाई हैं। लेकिन इस बार भी आयाेजन नहीं हाेने से मूर्तियाें की ना के बराबर ही बिक्री हाे रही है। वहीं, पांडाल आयाेजक माता रानी की बड़ी प्रतिमाओं के लिए दुकानदाराें के पास जा रहे हैं। लेकिन आयाेजनाें पर राेक के चलते दुकानदाराें ने इस बार भी बड़ी प्रतिमाएं मंगवाने से परहेज किया है।

दुकानदार अनिल कुमार ने बताया कि दाे साल से हम लाेगाें के सामने राेजी-राेटी का संकट बना हुआ है। गणेश चतुर्थी पर भी काम मंदा रहा था। अब दुर्गा महाेत्सव पर भी हजाराें प्रतिमाएं मंगवाई हैं। इस बार भी प्रतिमाएं नहीं बिकी ताे परिवार का गुजारा चलाना मुश्किल हाे जाएगा। सरकार आयोजनों की छूट दे ताकि हमारा व्यापार भी चल सके।

नवरात्र में डिलीवरी लेने के लिए बुकिंग कराना शुरू

सर्राफा संघ के अध्यक्ष अंकुर मगलानी का कहना है कि नवरात्र, दिवाली पर अच्छे काराेबार की उम्मीद है। काेराेना के कारण लंबे समय से व्यापारी हतोत्साहित है, केवल सोने का दाम बढ़ना ही मंदी का कारण नहीं है, हर सेक्टर में गिरावट देखने काे मिली जिसका प्रभाव अब कम होता दिखाई दे रहा है। लोगों ने नवरात्र में डिलीवरी लेने के लिए बुकिंग कराना शुरू कर दिया है।

इलेक्ट्रॉनिक व्यवसायियों का अच्छा निकलेगा काम

दी माेबाइल ट्रेडिंग एसाेसिएशन के अध्यक्ष निश्चय जनवेजा ने बताया कि नवरात्र, दिवाली व नवंबर से शादी विवाह का सीजन भी शुरू हो जाएगा। ऐसे में इलेक्ट्रॉनिक व्यवसायियों को उम्मीद है कि आगामी सीजन में एलईडी टीवी, घड़ियों, फ्रिज, कूलर, पंखों, वाशिंग मशीन आदि वस्तुओं की अच्छी बिक्री होगी।

मंदी के बादल छंटने की उम्मीद, किराना समेत अन्य रिटेल मार्केट में उछाल आएगा : संयुक्त व्यापार मंडल के अध्यक्ष तरसेम गुप्ता के मुताबिक नवरात्र में बाजार काे बूस्टर डाेज मिलेगी। इन 8 दिनाें में 15 से 25 प्रतिशत तक काराेबार में तेजी देखने काे मिलेगी। किराना व्यापारी नरेश कुमार सैन ने बताया कि किराना सामग्री की बिक्री बढ़ गई है। क्योंकि नवरात्र के बाद दिवाली भी आने को है। ऐसे में बीते कुछ महीनों से छाए मंदी के बादल छंटने की पूरी उम्मीद है। किराना समेत अन्य रिटेल मार्केट में उछाल आएगा, हम भी अब शक्कर का स्टॉक अधिक रख रहे हैं।

रियल एस्टेट और ऑटाे माेबाइल सहित सभी सेक्टर में अच्छा काम निकलेगा

व्यापारियाें का कहना है कि हर चीज का दौर आता है, अब मंदी छट रही है और मार्केट अच्छा हो रहा है। नवरात्रों पर लोग विशेष मुहूर्त में फ्लैट बुक करने, रजिस्ट्री कराने व गृह प्रवेश के लिए इंतजार करते हैं। हमारे संपर्क में भी कई ऐसे लोग हैं जो नवरात्रों का इंतजार कर रहे थे। उन्हाेंने पहले नवरात्र के पहले दिन ही एडवांस देने की बात कही है। न केवल रियल एस्टेट बल्कि सभी सेक्टरों में बेहतरी आएगी। वहीं, जुलाई व अगस्त में जितनी गाड़ियां नहीं बिकीं जाहिर तौर पर नवरात्र से बिकना शुरू हाे जाएंगी।

खबरें और भी हैं...