पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विडंबना:आरबीएसई की 10वीं-12वीं के विशेष आवश्यकता वाले हजारों विद्यार्थियों का परीक्षा परिणाम अभी तक जारी नहीं हाे सका

श्रीगंगानगर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • विद्यार्थियाें काे उच्च कक्षाओं में प्रवेश के लिए करना पड़ रहा है इंतजार

अजमेर बोर्ड ने जहां एक ओर 10वीं व 12वीं के परीक्षा परिणाम बहुत ही कम समय में जारी करने का कीर्तिमान बनाया है। वहीं, दूसरी ओर बड़ी विडंबना है कि विशेष आवश्यकता वाले हजारों विद्यार्थियों का परिणाम बोर्ड अभी तक जारी नहीं कर सका है। इस कारण जिले भर के 40 से अधिक विद्यार्थियों के साथ राज्य के हजारों विद्यार्थी परिणाम के इंतजार में मनोवैज्ञानिक दबाव का शिकार हो रहें हैं।

गौरतलब है कि बोर्ड की तरफ से परीक्षाएं स्थगित होने के बाद शेष विषयों की परीक्षाओं में दृष्टिबाधित और विशेष योग्यजन परीक्षार्थियों को छूट प्रदान की गई थी। इस पूरे मामले पर बोर्ड का कहना है कि परीक्षा संपन्न कराने के साथ ही बेहद कम समय मे लाखों परीक्षार्थियों का परिणाम घोषित करने की चुनौती थी।

बता दें कि मार्च में माध्यमिक और उच्च माध्यमिक कक्षाओं के कुछ विषयों की परीक्षाएं स्थगित होने के बाद 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं 18 जून व 10वीं बोर्ड की परीक्षाएं 27 जून से दुबारा शुरू हुईं और दोनों ही कक्षाओं की परीक्षा 30 जून को सम्पन्न हुई थी।

आरबीएसई की ओर से जारी आदेश में दिव्यागंता व चिकित्सा प्रमाण पत्र के आधार पर मिली थी छूट

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से 12 जून को जारी आदेश में राज्य सरकार के निर्देश पर शेष रही बोर्ड परीक्षा-2020 में दृष्टिहीन परीक्षार्थी/विशेष योग्यजन परीक्षार्थियों को परीक्षा से मुक्ति प्रदान करने का उल्लेख किया गया था। आदेशों में स्पष्ट किया गया था कि वर्तमान में कोविड-19 महामारी को दृष्टिगत रखते हुए दृष्टिबाधित परीक्षार्थी/विशेष योग्यजन परीक्षार्थी जो लिखने में असमर्थ हैं तथा जिन्हें मेडिकल प्रमाण-पत्र में 75 प्रतिशत विकलांगता के आधार पर श्रुत लेखक उपलब्ध करवाया था ऐसे परीक्षार्थियों को परीक्षा से मुक्ति प्रदान की गई है।

इसी सप्ताह जारी हो सकता है परिणाम

विद्यार्थियों की परेशानी को लेकर अभिभावकों, विद्यार्थियों और शिक्षकों द्वारा बोर्ड कार्यालय में बार-बार संपर्क किया जा रहा है। इस प्रकरण में बोर्ड सचिव अरविंद कुमार सेंगवा का कहना है कि परिणाम को लेकर बोर्ड ने बैठक की है। विद्यार्थियों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए उन्हें शेष परीक्षाओं में छूट दी गई थी। 11 लाख बोर्ड विद्यार्थियों में से हजारों विद्यार्थियों के दस्तावेजों को छांटने में वक्त लगना स्वाभाविक है फिर भी इसी सप्ताह में रिजल्ट जारी किया जा सकता है।

फैक्ट : सीडब्ल्युएसएन श्रेणी अंतर्गत
कक्षा 10 में पंजीकृत विद्यार्थी-अध्यापक = 708
कक्षा 12 में पंजीकृत विद्यार्थी = 620
कुल परीक्षार्थी = 1328

  • पूर्व में ली गई परीक्षाओं के औसत प्राप्तांकों के आधार पर जारी हाेगा परिणाम : बोर्ड परीक्षा-2020 में सीड्ब्ल्यूएसएन श्रेणी में पंजीकृत परीक्षार्थियों का परिणाम अभी तक जारी नहीं हुआ है। बोर्ड की अाेर से विद्यार्थी हित में श्रुतलेखक की सहायता से परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों को फिजिकल डिस्टेंसिंग की पालना के कारण शेष परीक्षाओं से मुक्त रखा गया था। इन विद्यार्थियों का परिणाम पूर्व में ली गई परीक्षाओं के औसत प्राप्तांकों के आधार पर जारी किया जाना है। -भूपेश शर्मा, सहसमन्वयक, जिला दिव्यांगता प्रकोष्ठ, शिक्षा विभाग, श्रीगंगानगर

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser