पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Sriganganagar
  • The School Did Not Have An Agricultural Teacher, Teachers Of Other Subjects Taught The Children, 100% Was The Result, 45 Out Of 57 Students Came First.

लालगढ़ के सरकारी स्कूल की उपलब्धि:स्कूल में नहीं था कृषि अध्यापक, दूसरे विषयों के शिक्षकों ने बच्चों को पढ़ाया, 100% परिणाम रहा, 57 में से 45 विद्यार्थी प्रथम आए

लालगढ़ जाटानएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • रोज प्रार्थना सभा से पहले 1 घंटे तक विद्यार्थियों को पढ़ते थे अध्यापक
Advertisement
Advertisement

लालगढ़ जाटान का राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय। इस विद्यालय की खास बात है कि पिछले 5 साल से विज्ञान वर्ग का 100 प्रतिशत परिणाम रहा। कारण- विद्यार्थियों व अध्यापक का बेहतर तालमेल और दूसरा एक्सट्रा क्लास। इस बार विज्ञान में कुल 57 विद्यार्थियों में से 45 प्रथम श्रेणी व 12 द्वितीय श्रेणी से पास हुए हैं। उनमें भी बेटियां आगे रही। कोई मजदूर की बेटी है तो कोई किसान की। एक विषय का तो लेक्चरर न होते हुए भी परीक्षा परिणाम शत-प्रतिशत रहा है। प्रधानाचार्या ने बताया कि स्कूल में एक्सट्रा क्लास देने के लिए अध्यापक रोजाना लगभग 1 घंटा स्कूल जल्दी जाते थे।

यह 2 कारण जिससे विद्यालय का परिणाम हर बार शत-प्रतिशत रहा

1. सुबह प्रार्थना से पहले नियमित एक्सट्रा क्लास: प्रधानाचार्या सविता शर्मा ने बताया कि रोजाना प्रार्थना सभा से पहले स्टूडेंट्स की एक घंटे की एक्सट्रा क्लास होती है। इसके अलावा नियमित क्लास भी लगती थी।

2. प्रधानाचार्या, अध्यापक व विद्यार्थियों के बीच तालमेल: स्कूल में पढ़ाई के दौरान प्रधानाचार्या, अध्यापक व विद्यार्थियों के बीच बेहतर तालमेल था। जिसके कारण कभी भी किसी विद्यार्थी को कोई परेशानी नहीं हुई।
स्कूल में पहले तीन स्थानों पर बेटियां, किसान की तो कोई मजदूर की बेटी

प्रगति ने कृषि संकाय में सवार्धिक 86.80 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं। प्रगति के पापा बलंवतराम किसान हैं। सपना कृषि वैज्ञानिक बनने का है।

अल्का ने 84.8 प्रतिशत अंक प्राप्त किए। पिता डीज़ल वर्कशाप पर काम करते हंै। अल्का का सपना है कि कलेक्टर बनकर जनसेवा करे।  

ईशा ने 84.4% अंक प्राप्त किए हैं। पापा कानाराम नायक मिस्त्री है। ईशा ने बताया कि वह वैज्ञानिक बनना चाहती है और इसके लिए मेहनत कर रही है।

सब अध्यापक व विद्यार्थियों की मेहनत है: प्रधानाचार्या
स्कूल की प्रधानाचार्या सविता शर्मा ने बताया कि स्कूल में अध्यापकों की मेहनत व बच्चों की लगन का परिणाम है, जो कि पिछले 5 साल से परिणाम 100 प्रतिशत आ रहा है। खास बात है कि स्कूल में एग्रीकल्चर का अध्यापक नहीं है फिर भी अन्य विषयों के अध्यापकों ने पढ़ाया है।
यह है टीम

फिजिक्स के सुनील ग्रोवर, गणित के बलदेवराज, केमिस्ट्री के संदीप मल्होत्रा, बायोलॉजी की अनुपमा, अंग्रेजी के प्रदीप शर्मा  और हिंदी के प्रवीण मेहन व रजनीबाला।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर कोई विवादित भूमि संबंधी परेशानी चल रही है, तो आज किसी की मध्यस्थता द्वारा हल मिलने की पूरी संभावना है। अपने व्यवहार को सकारात्मक व सहयोगात्मक बनाकर रखें। परिवार व समाज में आपकी मान प्रतिष...

और पढ़ें

Advertisement