पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रोष:गुरुनानक जयंती पर चुनाव प्रशिक्षण आयोजित करने पर सिख समुदाय के लोगों में एतराज, जिला प्रशासन को ज्ञापन सौंपा

श्रीगंगानगर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रशिक्षण का दिन बदलने की मांग करते हुए बोले- कार्य दिवस के दिन आयोजित किया जाए

गुरुनानक जयंती के दिन 30 नवंबर को जिला प्रशासन द्वारा नगरपालिका चुनाव का प्रशिक्षण शिविर अयोजित करने का सिख समुदाय ने विरोध किया है। इस प्रशिक्षण शिविर की निर्धारित तिथि को बदलने की मांग को लेकर सिख जत्थेबंदियों का एक प्रतिनिधिमंडल धन धन बाबा दीप सिंह सेवा समिति के मुख्य सेवादार तेजेन्द्रपाल सिंह टिम्मा व एक नूर खालसा फौज के अगुवा जीत सिंह लखियां के नेतृत्व में जिला प्रशासन से मिला। प्रतिनिधिमंडल ने ज्ञापन सौंपकर विरोध जताया कि 30 नवंबर को गुरुनानक देव का जयंती पर्व है। पूरा विश्व भी इस साल को 550वें गुरुनानक जयंती पर्व के रूप में मना रहा है।

गुरुनानक जयंती पर्व वाले दिन जिला प्रशासन ने मतदान अधिकारियों के लिए प्रशिक्षण आयोजित करने का फैसला किया है, ऐसा करना उचित नहीं है। ज्ञापन के अनुसार श्रीगंगानगर जिला सिख बाहुल्य जिला है एवं यहां अनेक सिख व सहजधारी सिख धर्मावलंबी विभिन्न सरकारी पदों पर पदासीन हैं। इनमें कोई शिक्षक है, लिपिक है अथवा किसी अन्य पद पर कार्यरत है। हालांकि गुरुनानक जयंती पर्व वाले दिन राजकीय राजपत्रित अवकाश भी घोषित है। इसके अलावा 550वें गुरुनानक जयंती पर्व राज्य सरकार द्वारा भी मनाया जा रहा है।

फिर भी जिला प्रशासन ने मतदान अधिकारियों के लिए प्रशिक्षण की तारीख 30 नवंबर निर्धारित की है, जो न केवल अनुचित है, बल्कि इससे समूचे सिख समुदाय में आक्रोश है। ज्ञापन में मांग की गई कि उक्त प्रशिक्षण शिविर की तिथि को बदलकर कार्य दिवस के दिन आयोजित किया जाए। साथ ही जिसने भी सिखों की भावनाओं को ठेस पहुंचाने के लिए उक्त प्रशिक्षण शिविर आयोजित करवाने का फैसला किया है, उसके खिलाफ कार्रवाई की जाए । प्रतिनिधिमंडल में तालमेल कमेटी के कोआर्डिनेटर बलजिन्द्र सिंह चहल, सिख स्टूडेंट फैडरेशन के कुलविन्द्र सिंह राजू, लवप्रीत सिंह बराड़, गुरप्रीत सिंह सिद्धू, संदीप सिंह सोना, जसविन्द्र सिंह, पैरी सरपंच, अमरीक सिंह मल्ली आदि भी शामिल थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उत्तम व्यतीत होगा। खुद को समर्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपने पारिवारिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन करने में सक्षम रहेंगे। आप कुछ ऐसे कार्य भी करेंगे जिससे आपकी रचनात्मकता सामने आएगी। घर ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser