पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

करगिल विजय दिवस:करगिल के जांबाजों को सच्ची श्रद्धांजलि; पौधे लगाए तो कहीं पोस्टर बनाए, देशभक्ति गीत गाकर उनके शौर्य को याद किया

श्रीगंगानगर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • शहरभर में विभिन्न जगहाें पर आयाेजित किए समाराेह, कमांडिंग ऑफिसर कर्नल संजय गुप्ता ने युवाओं को देश की ताकत बताया
  • भारत माता चौक तथा पाकिस्तान से जीते टैंक पर दीप प्रज्ज्वलित किए, खुशी में जयघोष भी लगाए

शहरभर में विभिन्न जगहाें पर साेमवार काे करगिल विजय दिवस मनाया गया। टांटिया यूनिवर्सिटी में आयाेजित विजय दिवस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि एनसीसी की 15 राज बटालियन के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल संजय गुप्ता ने युवाओं को देश की ताकत बताया। उन्हाेंने कहा कि उन्हें देश के काम आने एवं जीवन सफल बनाने के लिए सेना में शामिल होना चाहिए। कर्नल गुप्ता ने प्रोजेक्टर के माध्यम से वर्ष 1999 में करगिल क्षेत्र की स्थिति और सेना के अदम्य साहस के बारे में भी बताया।

यूनिवर्सिटी के अध्यक्ष प्रो. (डॉ.) एमएम सक्सेना ने विषम परिस्थितियों में भी शौर्य दिखाने वाली सेना को सलाम करते हुए कहा कि जीवन में सफल होने के लिए आत्मविश्वास के साथ खुद को व्यक्त करना आना चाहिए। परीक्षा नियंत्रक डॉ. राजेंद्र गोदारा ने आभार जताया। कैप्टन अरूण शहैरिया, कैडेट शिप्रा चौधरी ने भी विचार व्यक्त किए। एनसीसी इकाई के प्रभारी योगाचार्य संदीप कुमार भाम्भू ने संयोजन किया।

प्रारंभ में अमर जवान ज्योति के प्रतीक के समक्ष दीपक जलाकर पुष्पांजलि अर्पित की गई। प्रियंका वर्मा ने देशभक्ति गीत प्रस्तुत किया। एनसीसी ऑफिस का उद्घाटन करते हुए उसके सामने पौधरोपण भी किया गया। इस माैके पर लेफ्टिनेंट कर्नल अनमोल सिंह, यूनिवर्सिटी के असिस्टेंट रजिस्ट्रार राकेश वर्मा, पंकज मटोरिया आदि मौजूद थे।

भारतीय जैन संगठना श्रीगंगानगर, हिन्दुस्तान स्काउट गाइड तथा संस्कार भारती की ओर से भारत माता चौक पर साेमवार शाम 7:31 पर करगिल वीरों की बहादुरी के लिए भारत माता के चरणों में दीप प्रज्ज्वलन कर करगिल वीरों को नमन किया गया। कार्यक्रम संयोजक निर्मल जैन ने बताया कि इस मौके पर ‘भारत माता की जय’, ‘वन्देमातरम’, ‘करगिल वीरों को सलाम’ के जयघोष लगाए गए।

पाकिस्तान से जीते टैंक पर भी दीप प्रज्ज्वलन किया गया। भारतीय जैन संगठना के अध्यक्ष राहुल जैन व हिन्दुस्तान स्काउट गाइड के डीओ संदीप मांझू ने बताया कि श्रीगंगानगर के गणमान्य नागरिकों के सान्निध्य में कारगिल शहीदों को प्रतीकात्मक तोपों की सलामी आकाश में रॉकेट छोड़कर दी गई।

इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि नगर विकास न्यास पूर्व अध्यक्ष संजय महिपाल, कांग्रेस वरिष्ठ नेता अशोक चांडक, तपोवन ब्लड बैंक अध्यक्ष उदयपाल झाझड़िया, डॉ. पीयूष राजवंशी तथा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ नगर संघ चालक डॉ. संजीव चुघ थे।

इस अवसर पर सतीश माहेश्वरी, राकेश मोंगा, राष्ट्रीय कला मंदिर संरक्षक विजय गोयल व सचिव सुरेन्द्र कच्छवाहा, संस्कार भारती सचिव सुनील शर्मा, क्रांति चुघ, मुकेश सेठी, विकास जैन, अमिता जैन, लीशा शर्मा, प्रमिला कच्छवाहा, रागीश अग्रवाल, हिमांशु अग्रवाल तथा हिन्दुस्तान स्काउट गाइड व संस्कार भारती सहित अनेक प्रतिष्ठित संस्थाओं के पदाधिकारी, कार्यकर्ता एवं गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

हिन्दुस्तान स्काउट-गाइड के डीओ संदीप मांझू ने बताया कि करगिल वीरों की याद में साेमवार सुबह बाबा दीपसिंह गुरुद्वारा के सामने स्थित शिक्षा कार्यालय के बाहर भारतीय जैन संगठना के संरक्षक नरेश जैन, अध्यक्ष राहुल जैन, सचिव निर्मल जैन तथा हिन्दुस्तान स्काउट-गाइड के राज्य संगठन आयुक्त रिपुदमन सिंह, सतीश माहेश्वरी, डॉ. वेद सिराव, जिला ऑर्गेनाइजर गाइड मीनू रानी, राधेश्याम बिश्नोई, मा. शिक्षा जिला आयुक्त डालचन्द आदि ने पौधरोपण किया तथा वीर शहीदों की विजय गाथा से स्काउट-गाइड व रोवर-रेंजर को अवगत करवाकर वीरों के बताए रास्ते पर चलने के लिए प्रेरित किया।

एनएसयूआई व यूथ कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने भारत माता चौक पर दीप जला किया नमन

एनएसयूआई तथा यूथ कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने सुखाड़िया सर्किल स्थित भारत माता चौक पर दीप प्रज्जवलन कर करगिल के शहीदाें काे नमन किया। पवन नंदीवाल के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने भारत माता की प्रतिमा पर फूलमालाएं अर्पित कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

यूथ कांग्रेस विधानसभा अध्यक्ष अजय बिश्नोई तथा पूर्व छात्र संघ महासचिव योगेश लुहानीवाल ने बताया कि कार्यकर्ताओं ने ‘भारत माता की जय’, ‘इंकलाब जिंदाबाद’, ‘शहीद अमर रहें’, ‘वंदेमातरम्’ आदि जोशीले नारों से आकाश गुंजायमान कर दिया। वक्ताओं ने शहीदों की जीवनी पर प्रकाश डाला तथा देश की सीमाओं पर डटे सैनिकों की बहादुरी को सलाम किया।

इस अवसर पर डीएवी कॉलेज छात्र संघ के पूर्व महासचिव योगेश लुहानीवाल, युवा नेता रवि मलेठिया, चिराग जोग, उपसरपंच रोहित पाल, अजय पंवार, दीप ढुंढाड़ा, दीपक वर्मा, अजय भाटीवाल, भरत नोखवाल, निशांत, भरत जोग, विकास, सहित एनएसयूआई कार्यकर्ता तथा यूथ कांग्रेस कार्यकर्ता उपस्थित थे।

गुरु हरिकृष्ण पब्लिक स्कूल में छात्रों ने सैनिकों की कहानियां कहकर अर्पित किए श्रद्धासुमन

गुरु हरिकृष्ण पब्लिक स्कूल के कक्षा 6 से 10वीं छात्रों ने कुछ अनकही कहानियां कहते सुनते कारगिल विजय दिवस की 22 वीं वर्षगांठ मनाते हुए ऑनलाइन अनेक गतिविधियाें का आयाेजन किया गया। अध्यापकों ने भी वृत-चित्र और वीडियो द्वारा छात्रों को 26 जुलाई, 1999 में भारत और पाकिस्तान की सेनाओं के बीच कारगिल युद्ध के बारे में जानकारी प्रदान की। बच्चाें काे बताया कि ये युद्ध 60 दिनों तक चला।

जिसमें कई सैनिकों की शहादत की कहानियां साझा की। इस कड़ी में छात्रों ने पोस्टर बनाकर व देशभक्ति गानों और कविताओं के माध्यम से उन वीर सैनिकों को श्रद्धासुमन अर्पित किए। जिन्होंने हमारी आजादी को बरकरार रखा। हैडमिस्ट्रेस बबीता विग ने भी छात्रों को वीर सैनिकों की भांति देश के लिए कुछ कर गुजरने की प्रेरणा दी। प्रधानाचार्य एमएस विग ने कहा यह दिन है उन शहीदों को याद कर अपने श्रद्धा-सुमन अर्पण करने का, जो हंसते-हंसते मातृभूमि की रक्षा करते हुए वीरगति को प्राप्त हुए।

खबरें और भी हैं...