पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

महाराजा गंगासिंह विवि का पदक वितरण समारोह:विवि की पहल; स्वर्ण पदक विजेता छात्र बनेंगे एक दिन के कुलपति

श्रीगंगानगर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • एसडी, डीएवी और भारती कॉलेज के विद्यार्थी हुए सम्मानित

समारोह में पदक एवं उपाधि से सम्मानित हाेने वाले विद्यार्थियाें काे सभी वर्गों की सेवा का संकल्प लेकर राष्ट्र की उन्नति में सहयोग करना चाहिए। पूर्ण विश्वास है कि ये विद्यार्थी राष्ट्र में नवीन चेतना के पुंज बनेंगे। महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. विनोद कुमार सिंह ने यह बात शनिवार को सेठ गिरधारीलाल बिहाणी सनातन धर्म स्नातकोत्तर महाविद्यालय के ऑडिटोरियम में आयोजित समाराेह में कही।

काेराेना गाइड लाइन की पालना में हुए कार्यक्रम में उपाधियाें के प्रमाण-पत्र भेंट कर पदक प्रदान किए गए। कुलपति ने कहा कि शिक्षा वह उपक्रम है जो जीवन, समाज और राष्ट्र में संभावनाओं का बीजारोपण करता है। शिक्षा उन्नति एवं प्रेरणा का माध्यम है। समारोह में डाडा पम्माराम महाविद्यालय श्रीविजयनगर की छात्रा सुमन स्वामी को कुलपति पदक से सम्मानित किया गया। कुलपति डॉ. सिंह ने इस मेधावी छात्रा को एक दिन के लिए कुलपति बनाने की घोषणा भी की। सेठ जीएल बिहाणी सनातन धर्म स्नातकोत्तर महाविद्यालय की छात्रा मोनिका जिंदल को भारतीय कम्पनी संस्थान के मानद सम्मान आईसीएसआई पदक से सम्मानित किया गया।

इससे पहले समारोह की शुरुआत सरस्वती वंदना एवं राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के चित्र पर पुष्पांजलि के साथ हुई। सेठ गिरधारीलाल बिहाणी सनातन धर्म शिक्षा ट्रस्ट के अध्यक्ष जयदीप बिहाणी ने कहा कि ट्रस्ट का उद्देश्य पीड़ित मानवता की सेवा के साथ-साथ आर्थिक अभाव में किसी को शिक्षा से वंचित नहीं होने देना है। शिक्षा के लिए उनके दादाजी सेठ गिरधारीलाल बिहाणी का जो संकल्प था उसे बढ़ाने का काम ट्रस्ट कर रहा है।

विश्वविद्यालय के उप रजिस्ट्रार डॉ. बिट्ठल बिस्सा ने कहा कि विद्यार्थियों की भावनाओं को ध्यान में रखकर ये आयोजन किया। यह रहे माैजूद: कार्यक्रम में परीक्षा नियंत्रक डॉ. जेएस खीचड़, शोध निदेशक प्रो. राजाराम चोयल, कॉलेज सचिव विमल बिहाणी एवं विद्यालय प्रबंध समिति सचिव घनश्यामदास बिन्नानी सहित विभिन्न संकायों के संकाय अध्यक्ष उपस्थित रहे।

इन्हें मिला सम्मान

समारोह में अनिता प्रजापत, सहदेव पारीक, सोनूराम, विद्यासागर शर्मा, सुनीलकुमार बिश्नोई, ममता गुप्ता, अमित धवन, सुमन देवी, प्रेमचंद, राजकुमार शर्मा, अनुश्री और ओमप्रकाश भदरेचा को पीएचडी की उपाधि से सम्मानित किया गया। नमिता बत्तरा, अनम गोयल, अनु गुलेरिया, संचिता चुघ, रमन गोयल, अनु भट्ट, सविना, अराधना सारस्वत, विवेक शर्मा, दीपिका अग्रवाल, ज्योति अग्रवाल, मोनिका जिंदल, शीनू, तमन्ना, वंशिका माहेश्वरी, आशिमा धींगड़ा तथा भूमिजा गौतम को स्वर्ण-पदक से सम्मानित किया गया।

डीएवी कॉलेज: वक्ता बाेले- आने वाला समय टेक्नाेलाॅजी का
डीएवी कॉलेज में भी एसजीएसयू, बीकानेर के कुलपति प्रो. विनोद कुमार सिंह मेधावी विद्यार्थियाें काे पदक प्रदान किए और उपाधि के प्रमाण-पत्र प्रदान किए। विवि के उप कुलसचिव डॉ. विट्ठल बिस्सा ने कहा कि कोरोनाकाल में डिजिटल गतिविधियों को गति मिली है। आने वाला समय टेक्नोलॉजी का है। प्राचार्य डॉ. मीनू पूनिया ने बताया कि कोविड-19 में कॉलेज ने ई-लर्निंग एप लॉन्च किया था। इसके माध्यम से विद्यार्थियों को ऑनलाइन शिक्षा उपलब्ध करवाई गई।

कुलपति सिंह ने कॉलेज की शैक्षणिक व सहशैक्षणिक गतिविधियों की सरहाना की। शिक्षा समिति के प्रबंधक हरिराम कूकणा, निदेशक डॉ. आरएस पूनिया, चौ. अजय कुमार सहारण माैजूद थे। उन्हाेंने बताया कि हाल ही में कॉलेज के पांच विद्यार्थियों ने दीक्षान्त समारोह में स्वर्ण पदक हासिल किए। इस अवसर पर कॉलेज के कैलेण्डर का विमोचन किया गया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें