पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फीस वापस:सरकारी काॅलेजाें में अप्रवेशित छात्रों को फीस वापस मिलेगी,सीधे बैंक खाते में जाएगी राशि, प्रक्रिया शुरू

श्रीगंगानगर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सरकारी काॅलेजाें में नियमित प्रवेश के लिए जिन विद्यार्थियाें ने आवेदन किया था लेकिन निम्न वरीयता के कारण दाखिला मिल पाया था उन विद्यार्थियाें के लिए अच्छी खबर है। इन विद्यार्थियाें ने ई-मित्र केंद्र के माध्यम से फीस जमा करवाई थी। जाे अब इन विद्यार्थियाें काे वापस की जाएगी। काॅलेजाें की वरीयता के कारण प्रवेश से वंचित रहे छात्रों को उनके द्वारा भरी गई फीस वापसी की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

विभागीय सूत्राें ने बताया कि इस सत्र में बीए, बीएससी और बीकॉम फर्स्ट ईयर में प्रवेश की प्रक्रिया पूरी हो गई है। इस वर्ष कुल सीटों पर प्रवेश के लिए अत्यधिक आवेदन आवेदन प्राप्त हुए। प्रक्रिया के तहत जिन छात्रों का निम्न वरीयता के कारण प्रवेश नहीं हो पाया है उन्हें नियम के अनुसार उनके द्वारा भरी गई पूरी फीस वापस लौटाई जा रही है। इस बार कॉलेज की प्रवेश समिति ने नवाचार किया है।

इसके तहत ऐसे अप्रवेशित छात्रों की सूची, जिन्हें फीस वापस मिलेगी, उनकी सूची कॉलेज की साइट पर अपलोड कर दी गई है। छात्र कॉलेज से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आपकाे बता दें कि काेराेना के बढ़ते संक्रमण के कारण अभी काॅलेज में विद्यार्थियाें के आने पर पाबंदी है।

प्रवेश प्रक्रिया अनुसार केवल उन्हीं छात्रों को फीस वापसी होगी जिन्होंने निर्धारित तारीख तक फीस भरी हो :जानकारी के अनुसार प्रवेश प्रक्रिया अनुसार केवल उन्हीं छात्रों को फीस वापसी होगी जिन्होंने निर्धारित तारीख तक फीस भरी हो। लेकिन निम्न वरीयता के कारण प्रवेश नहीं हुआ हो।

जिन छात्रों का एसटीसी या चार वर्षीय कोर्सेस में प्रवेश हो गया है, उन्हें नियम अनुसार फीस वापसी नहीं होगी। अधिकारियाें ने बताया कि इस बार फीस वापस लेने के लिए छात्रों को कॉलेज नहीं आना पड़ेगा। ऑनलाइन फॉर्म में भरे गए बैंक विवरण और अपलोड की गई बैंक पास बुक के आधार पर ऐसे छात्रों को उनकी पूरी फीस उनके खातों में ऑनलाइन ट्रांसफर होगी। छात्रों को निर्देश दिया गया है कि वे 18 दिसंबर के बाद अपने बैंक खाते में राशि जमा न होने पर ही कॉलेज में संपर्क करें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर जमीन जायदाद संबंधी कोई काम रुका हुआ है, तो आज उसके बनने की पूरी संभावना है। भविष्य संबंधी कुछ योजनाओं पर भी विचार होगा। कोई रुका हुआ पैसा आ जाने से टेंशन दूर होगी तथा प्रसन्नता बनी रहेगी।...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser