पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अस्पताल का टेक्नीशियन भी पॉजिटिव:हाकमाबाद में 5 और ग्रामीण कोरोना पॉजिटिव जिला अस्पताल, फतूही में वैक्सीन ड्रायरन आज

श्रीगंगानगर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • खौफ ऐसा दिन में एक भी व्यक्ति डॉक्टर को दिखाने नहीं आया

ब्रिटेन से लाैटे तीन लोग कोरोना के यूके स्ट्रेन से पॉजिटिव पाए जाने बाद गांव हाकमाबाद में कोरोना वायरस का साया दूर नहीं हो रहा है। यहां पिछले 10 दिनों से कोरोना का खौफ बना हुआ है। बुधवार को स्वास्थ्य सर्वे में गांव के जिन 62 लोगों के सैंपल लिए गए थे। उनमें से 5 की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव मिली है। गांव में अब तक तीन यूके रिटर्न लोगों सहित अब 10 कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं। गुरुवार को मिले 5 नए पॉजिटिव रोगी तीनों यूके रिटर्न संक्रमितों के घर से दूर रहते हैं।

यूके रिटर्न संक्रमितों के सभी परिजनों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। इससे स्वास्थ्य विभाग नए पॉजिटिवों के कोरोना के यूके स्ट्रेन से संक्रमित नहीं होने की संभावना जता रहा है। फिर भी एहतियात की दृष्टि से इनके सैंपल को दिल्ली स्थित सीएसआईआर की आईजीआईबी लैब को भेजकर वायरस के स्ट्रेन की जांच करवाई जाएगी। अधिकारियों ने बताया कि कोरोना को लेकर पूरी एहतियात बरती जा रही है। लोगों को भी सावधानी रखने को कहा गया है।

आगे क्या अब एक साथ दिल्ली भेजे जाएंगे सैंपल

हाकमाबाद गांव की एक दंपती और उनके दो बच्चे 18 दिसंबर को ब्रिटेन से लौटे थे। चारों 19 दिसंबर को गांव पहुंचे। इसके बाद न तो स्वास्थ्य विभाग को सूचना दी गई, न हीं इन्होंने सैंपल करवाए। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने इन्हें ढूंढ़ा तो 28 दिसंबर को सैंपल करवाए। इसके बाद 29 िदसंबर को चार में से तीन की सैंपल रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। तब सरकार की गाइड लाइन के आधार पर तीनों के सैंपल के स्ट्रेन जांच के लिए सीएसआईआर की आईजीआईबी लैब को भेजे गए थे। पिछले दिनों की सैंपलाें की जांच रिपोर्ट में कोरोना वायरस का यूके स्ट्रेन पाया गया। इस पर स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप की स्थिति बनी। डॉक्टर्स के अनुसार इसके बाद जिन 7 लोगों की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, उनके सैंपल स्ट्रेन की जांच के लिए अगले दिनों में एक साथ दिल्ली भेजे जाएंगे।

नए पाॅजिटिव राेगियाें में आठ वर्षीय एक बच्ची भी संक्रमित : नए पॉजिटिव रोगियों में से दाे एक परिवार, तीन अलग-अलग परिवारों के हैं। इनमें से एक 8 वर्ष की बच्ची भी संक्रमित हुई हैं। सीएमएचओ डॉ. गिरधारी लाल मेहरड़ा व सादुलशहर बीसीएमओ डॉ. लक्ष्य सिंह पड़िहार के अनुसार गांव में अभी तक मिले 10 राेगियाें में से किसी काे काेराेना का लक्षण नहीं है। न ही आईएलआई के लक्षण हैं। इन्हें किसी तरह की तकलीफ नहीं है। इसी वजह से इन्हें घर पर ही आइसोलेट करते हुए स्वास्थ्य विभाग की निगरानी में रखा गया है।

एलटी के पॉजिटिव होने से लोगों में खौफ, पीएचसी पर नहीं आए : मंगलवार को पीएचसी हाकमाबाद काे एलटी की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी जो पीएचसी के स्टाफ के संपर्क में भी थे। इससे लोगों में इस कदर खौफ हुआ कि गुरुवार को कोई ग्रामीण पीएचसी पर चेकअप करवाने नहीं आया। दिनभर पीएचसी डॉ. हेमंत जांगिड़ और एक नर्सिंग स्टाफ दिनभर खाली बैठे रहे। प्रभारी डॉ. हेमंत जांगिड़ का पहले सैंपल लिया गया था, जिसकी रिपोर्ट मंगलवार को निगेटिव आई थे। पीएचसी के 12 कर्मचारियों के गुरुवार काे सैंपल लिए गए हैं।

आज मंगलटीका रिहर्सल

कहां... जिला अस्पताल, ग्रामीण क्षेत्र में सीएचसी शिवपुर फतूही और जन सेवा कोविड अस्पताल चिह्नित किए गए।
समय... सुबह 10 से दोपहर 1 बजे मॉकड्रिल में वैक्सीनेशन प्रक्रिया के सॉफ्टवेयर को भी परखा जाएगा।

तैयारी... तीनों जगहों पर 25-25 कर्मचारियों को ड्राइ रन में शामिल करते हुए वैक्सीनेशन के समय अपनाई जाने वाली प्रक्रिया का मॉकड्रिल किया जाएगा। ड्राई रन से पूर्व गुरुवार को जिला कलेक्टर महावीर प्रसाद वर्मा ने सीएचसी शिवपुर का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

शिवपुर सीएचसी में सबसे पहले वेटिंग रूम, आब्जर्वेशन रूम व रजिस्ट्रेशन रूम आदि व्यवस्थित तरीके से स्थापित किए गए हैं। प्रथम चरण में कोरोना वॉरियर्स को वैक्सीन लगाई जाएगी। इसमें 11059 कार्मिकों का पंजीकरण हुआ है ।

इनकी निगरानी...आरसीएचओ डॉ. एचएस बराड़ ड्राई रन कार्यक्रम की समीक्षा कर रहे हैं। ड्राई रन डब्ल्यूएचओ के एसएमओ डॉ. अनिरुद्ध तिवारी और यूएनडीपी के समन्वयक योगेश की मौजूदगी में होगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें