पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोविड वार्ड से लाइव:वार्ड की क्षमता 175 बेड, 210 रोगी भर्ती, फर्श पर ऑक्सीजन के सहारे बचाने की कोशिश

श्रीगंगानगर12 दिन पहलेलेखक: संदीप सिंह धामू
  • कॉपी लिंक
कोरोना वार्ड में बेड के अभाव में जमीन पर मरीजों को इलाज शुरू हुआ। - Dainik Bhaskar
कोरोना वार्ड में बेड के अभाव में जमीन पर मरीजों को इलाज शुरू हुआ।

जिला अस्पताल के नए एमसीएच भवन के सामने लोगों की बीते दिनों की अपेक्षा ज्यादा आवाजाही संक्रमित रोगियों के ज्यादा संख्या में भर्ती होने का आभास करवा रही है। ज्यों ही कोरोना वार्ड में पहुंचा तो हालात गंभीर मिले। पहली मंजिल पर बरामदे में नए कोरोना रोगियों के लिए बरामदे में लगाए सभी बेड फुल हो चुके हैं। रोगियों को फर्श पर गद्दे लगाकर लेटाकर ऑक्सीजन के सहारे बचाने की कोशिश हो रही है। बरामदे में ही सूरतगढ़ निवासी मांगीलाल फर्श पर लगे गद्दे पर लेटा है।

उसे फुल फ्लो के साथ ऑक्सीजन लगाई हुई है। ऐसे ही हालात गुड्‌डी देवी निवासी 3 बी के थे। पहली मंजिल पर हाल व बरामदों में पिछले दिनों लगाए 35 अतिरिक्त बेड रोगियों की संख्या बढ़ने की वजह से अभी खाली नहीं है। इन रोगियों के परिजनों ने बताया कि सांस लेने में तकलीफ हो रही थी। इसी वजह से संक्रमित रोगियों को लेकर अस्पताल आना पड़ा। ऑक्सीजन लगने के बाद रोगियों को कुछ राहत महसूस हो रही है। कोरोना वार्ड की क्षमता 175 बेड की है। यहां 210 रोगी भर्ती थे। ड्यूटी डॉक्टर देवकांत शर्मा व नर्सिंग स्टाफ पूरे समय अति व्यस्त रहा। एक रोगी को परिजन ऑक्सीजन का फ्लो बढ़ाने का कहकर जाता तो दूसरा परिजन उनके राेगी को तेज बुखार होना बताते हुए दवा के बारे में पूछता।

डॉक्टर्स के कमरे के बाहर भी रोगियों के परिजनों की लाइन लगी रही। डॉ. देवकांत शर्मा ने बताया कि आज रोगियों की संख्या पिछले कई दिनों से ज्यादा है। इससे उनका वर्कलोड भी बढ़ा है। पीएमओ डॉ. बलदेव सिंह चौहान के अनुसार सुबह 186 राेगी भर्ती थे और 89 को ऑक्सीजन लगाई हुई थी। दोपहर तक भर्ती रोगियों की संख्या बढ़कर 210 तक पहुंच गई। इसमें से 131 रोगी ऑक्सीजन पर थे। डॉ. चौहान के अनुसार अस्पताल में ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट होने से ऑक्सीजन की सप्लाई निर्बाध रहती है। इसी वजह से ऑक्सीजन की ज्यादा जरूरत वाले राेगियों को जिला अस्पताल लाने की तरजीह दी जाती है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

    और पढ़ें