पानी की मात्रा बढ़नी शुरू:खखां हैड में पानी की आवक 1658 क्यूसेक

श्रीगंगानगर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सरसाें व चने की बुवाई के लिए किसानाें की ओर से रेगुलेशन में बदलाव कर अतिरिक्त पानी देने की मांग काे लेकर सिंचाई अधिकारियाें के साथ हुए समझाैते के बाद अब गंगनहर में पानी की मात्रा बढ़नी शुरू हाे गई है। बुधवार शाम काे छह बजे तक खखां हैड पर गंगनहर में पानी की मात्रा बढ़कर 1658 क्यूसेक हाे गई। गुरुवार तक पानी की मात्रा खखां हैड पर 17 साै क्यूसेक हाेने की संभावना जताई जा रही है।

पंजाब में 45 आरडी से बीकानेर कैनाल में बुधवार सुबह तक 2250 क्यूसेक पानी प्रवाहित किया जा रहा था। शाम छह बजे तक यहां पर बीकानेर कैनाल में पानी की मात्रा 150 क्यूसेक बढ़ाकर 24 साै क्यूसेक कर दी। पंजाब से बीकानेर कैनाल में पानी की मात्रा बढ़ने के बाद अब राजस्थान बाॅर्डर के खखां हैड पर भी पानी की मात्रा बढ़नी शुरू हाे गई है। सिंचाई विभाग के अधीक्षण अभियंता धीरज चावला ने बताया कि चीफ इंजीनियर ने पंजाब के उच्चाधिकारियाें से बात कर हरिके बैराज से अतिरिक्त पानी बीकानेर कैनाल के लिए लिया है।

रेगुलेशन में बदलाव कर 23 साै क्यूसेक पानी एक माह तक देने का प्रस्ताव भी चीफ इंजीनियर के माध्यम से बीबीएमबी काे भेजा गया है। गंगनहर क्षेत्र में रबी फसलाें की बुवाई काे ध्यान में रखते हुए अतिरिक्त पानी लिया जा रहा है ताकि किसान सरसाें व चना की बुवाई कर सकें। गुरुवार तक गंगनहर में पानी की मात्रा बढ़कर 17 साै क्यूसेक तक हाेने की संभावना है।

खबरें और भी हैं...