पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सेवा की मिसाल:कोरोना की जंग जीतने में दे रहे हैं साथ, रोगियों को उपलब्ध करवा रहे भोजन, हॉस्पिटल और रोगियों के घरों में कर रहे प्रबंध

श्रीगंगानगर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
श्रीगंगागनर में  भोजन की सेवा करते सेवादार। - Dainik Bhaskar
श्रीगंगागनर में भोजन की सेवा करते सेवादार।

कोरोना एक ऐसा रोग जिसका नाम सुनते ही हर किसी के होश उड़ जाते हैं। इन दिनों इस बीमारी ने इलाके काे पूरी तरह से जकड़ रखा है। इस कठिन दौर में भी ऐसे लोग हैं जो कोरोना रोगियों के सहयोग के लिए तत्पर हैं। इन लोगों और संगठनों ने लोगों के लिए लंगर सेवा चला रखी है। इन संगठनों ने रोगियों के घरों तक भोजन पहुंचाने की जिम्मेदारी उठाई है।

खुद भुगती पीड़ा तो आया विचार

मुक्तसर के बाबा सोनी आश्रम की ओर से इन दिनों सरकारी अस्पताल तथा कई निजी अस्पतालों में भोजन का प्रबंध किया जा रहा है। इसी आश्रम के स्थानीय ट्रस्टी बिंदू गोस्वामी बताते हैं कि वे दिल्ली में कई दिन तक बीमार रहे । वहां भोजन खरीदने में उन्हें जबर्दस्त परेशानी हुई। इसी को देखकर मन में श्रीगंगानगर में लंगर शुरू करने का विचार आया। मुक्तसर के बाबा सोनी आश्रम ने स्थानीय स्तर पर लंगर शुरू किया तो वे उसने जुड़ गए।

घर-घर पहुंचाते हैं भोजन

शहर में निस्वार्थ सेवा रसोई ऐसा संगठन है जो कोरोना रोगी के घर भोजन पहुंचाते हैं। संगठन के विक्रम सुथार बताते हेँ कि वे शहर में जरूरतमंदों को भोजन वितरण तो लंबे समय से करते हैँ लेकिन कोरोना रोगी के घर तक भोजन पहुंचाने का कार्य अभी हाल ही में शुरू किया है।

कई अन्य संगठन भी करते हैं सेवा

इसके अलावा जयको लंगर समिति सरकारी अस्पताल में ही बेहद कम दाम पर लंगर की व्यवस्था करवती है। शहर के गुरुद्वारे सेवा की बड़ी मिसाल है जहां प्रतिदिन लंगर तैयार कर बांटा जाता है। गुरुद्वारा बाबा दीपिसंह शहीद के सेवादार लंबे समय से भोजन उपलब्ध करवाने के पुनीत कार्य में जुटे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

और पढ़ें