75 करोड़ सूर्य नमस्कार कार्यक्रम शुरू:श्रीगंगानगर में योग प्रशिक्षकों ने किए सूर्य नमस्कार, अब आमजन को बताएंगे स्वस्थ जीवन जीने  के तरीके

श्रीगंगानगर7 दिन पहले
श्रीगंगानगर में हुए सूर्य नमस्कार कार्यक्रम में मौजूद लोग।

आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत शुक्रवार को राष्ट्र वंदना 75 करोड़ सूर्य नमस्कार कार्यक्रम की शुरुआत शहर के एसएसके पार्टी सेंटर में हुई। कोरोना गाइड लाइन के चलते इसमें संख्या काफी कम रखी गई लेकिन मौजूद लोगों को अपने-अपने इलाकों में लोगों को सूर्य नमस्कार करने के लिए प्रेरित करने का आह्वान किया गया। कार्यक्रम का आयोजन पतंजलि योग समिति, भारत स्वाभिमान, युवा भारत, किसान सेवा समिति, यज्ञ समिति और नेशनल योगासन स्पोर्ट्स फैडरेशन संगठन की ओर से किया गया।

हर उम्र के लोग आए सूर्य नमस्कार करने

सूर्य नमस्कार करने वालों में हर आयु-वर्ग के लोग मौजदू थे। इसमें अठारह साल से अस्सी साल तक के लोगों की भागीदारी रही। इन लोगों ने तेरह सूर्य नमस्कार किए। प्रत्येक मंत्र के साथ सूर्य नमस्कार के स्टेप किए गए। हालांकि कार्यक्रम में महिलाओं की भागीदारी बेहद कम रही।

अब करवाने होंगे गांवों-कस्बों में सूर्य नमस्कार

नेशनल योग समिति जिलाध्यक्ष श्यामसुंदर शर्मा ने योग करवाए। उन्होंने कहा कि योग करने से शरीर रोग रहित होता है। लगातार ओम का उच्चारण करने और श्वास संबंधी योग क्रियाएं करने से गंभीर रोग ठीक हो जाते हैं और कोरोना से संघर्ष में भी मदद मिलती है। पतंजलि योग समिति के संदीप कासनियां ने कहा कि उनका उद्देश्य ज्यादा से ज्याद सूर्य नमस्कार करवाना है। उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद योग प्रशिक्षकों से अपने इलाकों में ज्यादा से ज्यादा योग करवाने करवाने तथा इस दौरान कोरोना गाइड लाइन की पालना का आह्वान किया।