पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रशासन की सख्ती:पानी चोरी पर सख्ती का असर देखिए, 8 साल बाद रासलाना वितरिका की टेल तक पहुंचा सिंचाई पानी, 27 गांवों के सैकड़ों किसानों को लाभ होगा

नोहर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मंगलवार को रेगुलेशन शुरू हुआ, 20 जनवरी तक चलेगा तब तक रहेगी ऐसी ही सख्ती और निगरानी

प्रशासन की सख्ती व विधायक अमित चाचाण के प्रयासों के परिणाम स्वरूप रासलाना वितरिका के टेल तक रेगुलेशन शुरू होने के दूसरे दिन ही सिंचाई पानी पहुंच गया। किसानों ने बताया कि रेगुलेशन शुरू होने के दूसरे दिन तक कभी उनके पास पहले पानी नहीं पहुंचा था। रासलाना वितरिका के मेघाना माइनर, बडबिराना माइनर, ढाणी चारणान माइनर व आपूवाला माइनर की टेल पर सिंचाई पानी पहुंच गया। सिंचाई पानी पहुंचने पर किसानों कि चेहरों पर खुशी की लहर देखी गई। किसानों ने बताया कि रेगुलेशन शुरू होने के मात्र 12 घंटे बाद टेल पर पूरा पानी पहुंचना अपने आप में बड़ी बात है।

किसानों ने बताया कि पिछले 8 सालों में इतने अधिक प्रवाह में सिंचाई पानी टेल तक कभी नहीं पहुंचा था। यह सिंचाई पानी चना व सरसों की फसल के लिए जीवनदायी साबित होगा। बुधवार को विधायक अमित चाचाण भी नहरों का निरीक्षण करने पहुंचे। उन्होंने विभिन्न माइनरों का निरीक्षण कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। विधायक ने इस मौके पर किसानों को भी अधिकारियों का सहयोग करने व भविष्य में नहरों की सिल्ट आदि का ध्यान रखने की बात कही।

विभिन्न माइनरों पर मौजूद किसानों ने विधायक अमित चाचाण का आभार व्यक्त किया। मंगलवार को रासलाना वितरिका का रेगुलेशन शुरू हो गया, जो 20 जनवरी तक चलेगा। सिंचाई अधिकारियों की दर्जनों टीम दिन-रात गश्त करने में लगी हुई है। किसानों ने बताया कि वर्तमान में रासलाना टेल पर 2.4 फीट का गेज है, जो कई वर्षों बाद इस लेवल पर पहुंचा है। रासलाना वितरिका के पांचों माइनरों के माध्यम से नोहर क्षेत्र के 27 गांवों में सिंचाई पानी पहुंचता है। टेल तक पूरा पानी पहुंचने से 27 गांवों के सैकड़ों किसानों को लाभ होगा।

सख्ती: हर दो घंटे बाद सेल्फी भेजकर लोकेशन बरतने के निर्देश

रेगुलेशन के दौरान सिंचाई पानी चोरी रोकने के लिए सख्ती का आलम इस कदर है कि गश्ती दल के अधिकारियों को हर दो घंटे बाद सेल्फी भेजकर लोकेशन बताने के निर्देश दिए गए हैं। पल-पल की अपडेट के लिए कंट्रोल रूम बनाए गए हैं। 30 से अधिक टीमें निरंतर नहरी पानी की निगरानी कर रही है। अपडेशन के लिए वाट्सएप ग्रुप भी बनाए गए हैं। रासलाना वितरिका टेल संघर्ष समिति के अध्यक्ष कृष्णलाल सहारण ने टेल तक सिंचाई पानी पहुंचने पर पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों के अलावा विधायक अमित चाचाण का आभार व्यक्त किया है।

और असर: 80 वर्षीय किसान बोला- मैंने जीवन में नहीं देखी इतनी सख्ती

रायसिंहपुरा गांव के 80 वर्षीय किसान भगवानाराम सहारण ने बताया कि उन्होंने अपने जीवनकाल में सिंचाई पानी चोरी रोकने के लिए इतनी सख्ती कभी नहीं देखी। नहर किनारे अधिकारियों कि गाड़ियों का काफिला नजर आ रहा है। जिस कारण सिंचाई पानी चोरी करने वालों में भय व्याप्त हो गया है। उन्होंने इस तरह की निगरानी निरंतर रखने की बात कही।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser