NDRF की टीम पहुंची सूरतगढ़:स्कूल के बच्चों को दी राहत और बचाव कार्यों की जानकारी, लोगों को किया जागरूक

सूरतगढ़10 दिन पहले

एनडीआरएफ बड़ोदरा (गुजरात) की एक टीम इन दिनों श्रीगंगानगर जिले के दौरे पर हैं। यह टीम अभियान के माध्यम से आपदा की स्थिति में बचाव और राहत के कार्यों को लेकर आमजन को जागरूक कर रही है। इस क्रम में यह टीम बुधवार को सूरतगढ़ के एक स्कूल में पहुंची। जहां स्कूली बच्चों और राजस्व कर्मचारियों को आपदा प्रबंधन का प्रशिक्षण दिया गया। इस दौरान गुजरात के वडोदरा की 6 बटालियन की 25 सदस्यीय टीम आज सूरतगढ़ पहुंची और स्कूल के ऑडिटोरियम में आपदा और राहत बचाव कार्य का डेमो देते हुए स्कूली बच्चों समेत आमजन को जागरूक किया।

स्कूल में बड़ी संख्या में बच्चे मौजूद रहे
स्कूल में बड़ी संख्या में बच्चे मौजूद रहे

टीम कमांडर और निरीक्षक राजेंद्र प्रसाद भाटी ने जानकारी देते हुए बताया कि किसी भी आपदा में घायल लोगों को प्राथमिक उपचार किस तरह से दिया जाना चाहिए और सीपीआर कैसे दी जाए इसकी जानकारी दी गई। साथ ही घरेलू वस्तुओं से बाढ़ जैसी स्थिति में किस प्रकार के जीवनदायी उपकरण बनाए जा सकते हैं इसके बारे में भी बताया गया। स्कूली बच्चों को भूकंप जैसी स्थिति में क्लासरूम से किस तरह से बाहर निकलना चाहिए और कैसे बचाव किया जाए, नहर में गिरे किसी इंसान को मानव श्रृंखला बनाकर कैसे बाहर निकाला जाए आदि की जानकारी दी गई। इसके अलावा आग लगने पर अग्निशमन यंत्र का कैसे उपयोग किया जाए और कैसे आग को बुझाया जाए, सांप के जहर से बचाव के उपाय आदि के बारे में जानकारी दी। उपस्थित जनों को अतिरिक्त जिला कलेक्टर अरविंद जाखड़ ने भी संबोधित करते हुए टीम द्वारा बताए गए बचाव के टिप्स का फायदा उठाने की बात कही।

कार्यक्रम में स्टूडेंट्स, फायर कर्मियों, नागरिक सुरक्षा विभाग कर्मियों के अलावा एडीएम अरविंद जाखड़, एसडीएम संदीप कुमार काकड़, तहसीलदार रामकुमार, सिटी थाना अधिकारी कृष्ण कुमार, हर्ष कान्वेंट स्कूल के संचालक राकेश धानुका, प्राचार्य सोफिया शैख समेत विभिन्न राजनीतिक और सामाजिक संस्थाओं के पदाधिकारी तथा आमजन मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...