पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

उपलब्धि:टिब्बी तहसील के गांव शेरगढ़ की पूनम ने एमबीबीएस की वरीयता सूची में पाई है 1725वीं रैंक

टिब्बी3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मजदूर की बेटी का एमबीबीएस के लिए चयन, ग्रामीण कर रहे आर्थिक मदद

सुविधाओं की मोहताज नही हैं, अभावों में भी पनपती हैं प्रतिभाए। ये उदाहरण पेश कर दिखाया है शेरगढ़ के मनरेगा मजदूर की बेटी पूनम ने। दरअसल, शेरगढ़ के मनरेगा में मजदूरी करने वाले कृष्ण राम मेघवाल की बेटी पूनम का एमबीबीएस की वरीयता सूची में 1725 वें स्थान पर डूंगरपुर मेडिकल कॉलेज में चयन हुआ है। मजदूर पिता ने मजदूरी व दिन रात मेहनत कर जैसे-तैसे तीन बेटी व एक बेटे को पढ़ाया वहीं दिहाड़ी मजदूरी से पूनम को 12वीं तक की शिक्षा दिलवाई।

बेटी का एमबीबीएस में चयन की खबर सुनकर पूरे परिवार समेत इलाके में खुशी की लहर दौड़ गई लेकिन परिवार के आर्थिक हालात ठीक नहीं है। ऐसे में पढ़ाई का खर्च उठाने में वह असमर्थ है। इसलिए शेरगढ़ के भारतीय किसान संघ के पूर्व जिलाध्यक्ष चरणजीत सिंह ने राष्ट्रीय जाट तेजवीर सेना के तहसील अध्यक्ष सुरेंद्र खद्दा को उस गरीब व मजदूर की पारिवारिक स्थिति के बारे में बताया।

उसकी सहायता व एक प्रतिभा को पैसे के अभाव के दम तोड़ते नहीं देखने के उसकी सकारात्मक सोच से उसकी सहायता का निर्णय किया। उन्होंने लोगों से गरीब परिवार की बेटी की पढ़ाई के लिए जनसहयोग से आर्थिक सहयोग करने की अपील की। इस कार्य के लिए खद्दा ने टिब्बी गांव से घर-घर जाकर लोगों को मदद की गुहार लगाई।

इसी कड़ी में भामाशाह व ग्रामीणों ने बढ़-चढ़ कर सहयोग करने की मुहिम में टिब्बी कस्बे से एकत्रित 25000 रुपए की सहयोग राशि बेटी पूनम को सौंपी। साथ ही समाज के भामाशाहों से अपील करते हुए बेटी का आर्थिक सहयोग करने की बात कही। इस अवसर पर वृक्ष मित्र साहब राम बिश्नोई, दलीप बिरट, भूप सिंह सहारण, जगसीर सिंह थालोड़, बेटी के पिता कृष्ण मेघवाल आदि लोग मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें