स्मृति दिवस परेड़ का आयोजन:शहीदों के सम्मान में सीआईएसएफ कैंपस देवली में हुआ कार्यक्रम, बलिदान स्थल पर श्रद्धा सुमन अर्पित

देवलीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

देवली में सीआईएसएफ क्षेत्रीय प्रशिक्षण केंद्र पर शुक्रवार को पुलिस स्मृति दिवस पर केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के वीर सपूतों के सम्मान मे स्मृति दिवस परेड का आयोजन किया गया। जिन्होंने अपना कर्तव्य निभाते हुए देश की सेवा में अपने प्राणों को न्योछावर किए है। वहीं बल सदस्यों की स्मृति में मौन रखते हुए उन्हे श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर क्षेत्रीय प्रशिक्षण केंद्र देवली के प्राचार्या व उपमहानिरीक्षक सितांशु शेखर मिश्रा ने आरटीसी परिसर में बलिदान स्थल पर बल सदस्यों को श्रद्धा सुमन अर्पित की।

इस दौरान अमरीश कुमार उपाध्याय कमांडेंट आरटीसी, बीएल जाट उपकमांडेंट, अनीता दलाल सहायक कमांडेंट, एचबीएल मीणा सहायक कमांडेंट मौजूद थे। गौरतलब है कि एक सितंबर 2021 से 31 अगस्त 2022 तक पुलिस बलों के 261 जवानों ने देश के लिए अपने प्राणों की आहुति दी है।

जिसमें केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के 6 बल सदस्यों ने वीरता के साथ अपने प्राणों को बलिदान किया है। जिनकी याद में उन्हें यह सम्मान दिया गया। उक्त दिवस मनाने के पीछे उद्देश्य यह है कि 21 अक्टूबर 1959 को लद्दाख के हॉट स्प्रिंग में देश की सुरक्षा की प्रथम पंक्ति में तैनात केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के एक छोटे से गश्ती दल पर चीनी सेना द्वारा घात लगाकर हमला किया गया था। इस जंग में 10 सैनिकों ने सर्वोच्च बलिदान दिया था। तब से यह बलिदान की गाथा बड़े गौरवपूर्ण चली आ रही है।

खबरें और भी हैं...