• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Tonk
  • 261 Answer Sheets Of LLB First Year Exam Held 2 Days Ago, 5 CPU Theft, Center Changed, Inquiry Committee Constituted

परीक्षा की 261 उत्तर पुस्तिकाएं 5 सीपीयू चोरी:एलएलबी फर्स्ट ईयर की 2 दिन पहले हुई परीक्षा की 261 उत्तर पुस्तिकाएं, 5 सीपीयू चोरी, सेंटर बदला, जांच कमेटी गठित की

टोंक11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सीसीटीवी कैमरा तोड़ा - Dainik Bhaskar
सीसीटीवी कैमरा तोड़ा
  • टोंक के राजकीय कन्या कॉलेज की घटना सीसीटीवी कैमरा, एलसीडी तोड़ी, कॉलेज में चौकीदार नहीं था

राजकीय कन्या महाविद्यालय में चोरी का एक अनूठा मामला सामने आया है। अब तक ये देखा गया है कि चोरी किसी सामान एवं नगदी आदि की होती रही है। लेकिन इस चोरी में 5 सीपीयू के साथ ही एलएलबी प्रथम वर्ष की दो परीक्षाओं की 261 कॉपी भी चोरी गई है। जिन छात्रों की परीक्षा कॉपी चोरी हुई है उनके भविष्य पर जहां प्रश्न चिन्ह खड़ा हो गया है। वहीं महाविद्यालय प्रशासन पर भी सवाल खड़े होने लगे हैं। आखिर अब इस परीक्षा का क्या होगा, जिसकी उत्तर पुस्तिकाएं ही चोरी गई। इस सवाल का अभी किसी के पास कोई जवाब नहीं है। यही सवाल इस अनूठी चोरी के साथ ही बड़ा बना हुआ है। उस परीक्षा का क्या होगा।

इस संबंध में कालेज इंचार्ज का कहना है कि इसका फैसला अंबेडकर यूनिवर्सिटी ही करेगी। परीक्षा की कॉपी चोरी का यह पहला ही मामला बताया जा रहा है। इस चोरी ने स्टूडेंट्स सहित कई शिक्षा से जुड़े लोगों पर भी शक की सुई घुमा दी है। जिसको प्रथम दृष्टया पुलिस भी नजर अंदाज नहीं कर पा रही है। पुलिस भी कॉपी चोरी को देखते हुए इस चोरी की कई एंगल से तफ्तीश में जुट गई है। जानकारी के अनुसार शनिवार की रात राजकीय कन्या महाविद्यालय में चोरी की वारदात हो गई। स्थिति को देखने पर पता चलता है कि चोरों ने वहां पर लाइट काटी तथा तीन सीसीटीवी कैमरे तोड़े दिए, एलसीडी एवं एक मोनिटर को तोड़ दिया। कॉलेज में रखे पांच सीपीयू को चोरी कर ले गए। जिसमें कॉलेज का सभी प्रकार का डाटा भी मौजूद बताया जा रहा है। लेकिन सबसे बड़ी बात ये हुई कि स्ट्रांग रूम से एलएलबी प्रथम वर्ष की 15 व 17 सितंबर को हुई परीक्षा की अंसर कॉपी चोर ले उड़े। इससे स्पष्ट हो रहा है कि ये चोरी सामान के लिए नहीं ये चोरी एलएलबी की परीक्षा उत्तर पुस्तिका के लिए भी हो सकती है।

डीएसपी सालेह मोहम्मद ने बताया कि कॉलेज में चोरी के मामले की सूचना मिलते ही कोतवाली पुलिस मौके पर पहुंची। यहां सीपीयू आदि की चोरी के साथ ही एलएलबी प्रथम वर्ष की कॉपी चोरी का मामला सामने आया है। सीसीटीवी एवं एलईडी तोड़े गए। यहां के डीवीआर को चेक किया जा रहा है। साथ ही आसपास में कहीं कोई सीसीटीवी कैमरा होगा। वहां से भी इसके बारे में जांच के लिए फुटेज लेकर भी चेक करवाएंगे। इसमें महाविद्यालय प्रशासन की भी लापरवाही भी है। डीएसपी ने घटना स्थल का जायज़ा लिया। पुलिस की एफएसएल टीमों ने भी मौके से कई अहम साक्ष्य बरामद किए हैं।

यहां पहली बार ही हुई थी एलएलबी की परीक्षा, पहली बार में ही चोरी

कॉलेज में एलएलबी परीक्षा का सेंटर पहली बार आया था। यहां पर एक निजी कॉलेज की एलएलबी की परीक्षा 1 सितंबर से हो रही थी। कालेज इंचार्ज डा. ईए हैदरी ने बताया कि 15 व 17 सितंबर की परीक्षा के पेपर चोरी हुए हैं। दोनों पेपर प्रथम वर्ष एलएलबी के थे। पहला पेपर लिगल लेंग्वेज राइटिंग एंड जनरल इंग्लिश, दूसरा पेपर स्पेशल कांटेक्ट सल्फ गुड्स एक्ट 1930 था। दोनों पेपरों के एक बंडल में 130 व दूसरे बंडल में 131 कॉपी चोरी हुई है। लेकिन इन कॉपियों के पास द्वितीय वर्ष एलएलबी की कॉपी रखी थी, वो सुरक्षित है। जिन परीक्षा के पेपर चोरी हुए हैं, उनसे पहले 5 पेपर हो चुके थे। जिनकी कॉपियां यूनिवर्सिटी जा चुकी थी। 15 व 17 तारीख की परीक्षा के पेपर नहीं जा पाए थे। जो स्ट्रांग रूम में रखे थे।

अब यूनिवर्सिटी की जांच कमेटी तय करेगी कि पेपर निरस्त होगा या नहीं

आज राजकीय महाविद्यालय बहीर में होगी परीक्षा

टोंक |कन्या महाविद्यालय में हुई उत्तर पुस्तिका चोरी के मामले ने पूरी परीक्षा व्यवस्था को ही हिला दिया है। सोमवार को होने वाली लॉ परीक्षा स्नातकोत्तर महाविद्यालय बहीर में आयोजित होगी। उसके बाद की सभी परीक्षाएं निर्धारित तिथि के अनुसार सेंट जोसफ महाविद्यालय डाइट रोड टोंक में आयोजित होंगी। डाॅ. भीमराव अंबेडकर विधि विश्वविद्यालय जयपुर के कुल सचिव अयूब खान ने बताया कि चोरी गई उत्तर पुस्तिका के मामले में इंक्वायरी कमेटी बनाई गई है, जो जांच करेगी, उसके बाद ही ये परीक्षा दुबारा होगी या नहीं इसके बारे में सभी निर्णय किए जा सकेंगे। पुलिस में एफआईआर दर्ज करा दी है। पुलिस अधिकारियों से भी बात हुई है।

जो शीघ्र ही इस मामले में खुलासा कर सकते हैं। कुल सचिव ने बताया कि जयपुर की एलएलबी प्रथम, व द्वितीय वर्ष, एलएलएम, प्रथम व द्वितीय वर्ष तथा पीजी डिप्लोमा एक वर्षीय कोर्स के राजीव गांधी विधि महाविद्यालय टोंक के समस्त छात्र-छात्राओं की परीक्षाएं जाे वर्तमान परीक्षा केंद्र राजकीय कन्या महाविद्यालय टोंक पर आयोजित की जा रही थी का अपरिहार्य कारणों से परीक्षा केंद्र परिवर्तित किया गया है। 19 सितंबर सुबह साढे 10 बजे से साढे 12 बजे व दोपहर 2 : 30 से साढे चार बजे तक होने वाली परीक्षा राजकीय महाविद्यालय टोंक पर आयोजित होगी तथा 20 सितंबर व उसके आगे की परीक्षाएं दोनों शिफ्टों में सेंट जोसफ महाविद्यालय डाइट रोड टोंक पर आयोजित होगी। उन्होंने बताया कि संबंधित परीक्षार्थी परीक्षा प्रवेश पर अंकित पूर्व निर्धारित परीक्षा समय व दिनांक को उक्त परिवर्तित परीक्षा केंद्र पर निर्धारित परीक्षा प्रारंभ समय से आधा घंटा पूर्व परिवर्तित परीक्षा केंद्र पर उपस्थित होकर परीक्षा देना सुनिश्चित करें। किसी भी परिस्थिति में परीक्षा प्रारंभ के पश्चात परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

खबरें और भी हैं...