बीसलपुर बांध से 24 दिन में छोड़ा 9.26 टीएमसी पानी:लोगों ने की टोरडी सागर बांध भरने की मांग, पिछली बार बना था चुनावी मुद्दा

टोंक11 दिन पहले
बीसलपुर बांध के इस साल ओवरफ्लो होने के बाद 9.26 टीएमसी पानी बनास में व्यर्थ बह गया है।

सरकार की अनदेखी के कारण बीसलपुर बांध का पानी बनास नदी में व्यर्थ बह रहा है। बारिश के सीजन में अब तक 24 दिन में बीसलपुर बांध से 9.26 टीएमसी पानी बनास नदी में छोड़ा जा चुका है। इस व्यर्थ बहे पानी से टोंक, अजमेर और जयपुर जिले की 1 करोड़ से ज्यादा लोगों के लिए करीब सवा 9 महीने तक पीने के पानी की सप्लाई हो सकती थी। इस व्यर्थ बहने वाले पानी से जिले में सिंचाई के लिए पानी के सबसे बड़े स्रोत टोरडी सागर बांध को भरा जा सकता था और किसानों को सिंचाई के लिए पानी दिया जा सकता था।

बीसलपुर बांध से टोंक समेत अजमेर और जयपुर जिले की आबादी को रोजाना करीब 950 एमएलडी पानी की सप्लाई की जा रही है। रोजाना की सप्लाई में बीसलपुर बांध से 2 सेंटीमीटर पानी खत्म हो रहा है। यह बांध इसके कैचमेंट एरिया अजमेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़ आदि जिलों में ज्यादा बारिश होने पर भरता है। अब तक बीसलपुर बांध के 6 बार भरने पर लाखों लीटर पानी बनास नदी में व्यर्थ छोड़ा जा चुका है। बीसलपुर बांध से छोड़े जाने वाले पानी का सदुपयोग करने के लिए सरकार की ओर से कोई कारगर कदम नहीं उठाया गया है। जिले के लोग सरकार से सालों से मांग कर रहे हैं कि प्लान तैयार कर टोरडी सागर समेत जिले के अन्य खाली रहने वाले बांधों और तालाबों को भरा जाए। टोरडी सागर को बीसलपुर के ओवरफ्लो पानी से भरने की मांग तो चुनावी मुद्दा भी रहा है। मालपुरा, टोडारायसिंह क्षेत्र के लोगों ने तो पिछले विधानसभा चुनाव में इसे चुनावी मुद्दा भी बनाया था। उस समय उम्मीदवारों ने चुनाव जीतने पर लोगों की मांग को पूरा करने का आश्वासन भी दिया, लेकिन इस पर कोई काम नहीं हुआ।

26 अगस्त को खोले थे बांध के 2 गेट
26 अगस्त को करीब 3 साल बाद बांध के पूरा भरने पर कलेक्टर चिन्मयी गोपाल समेत अन्य अधिकारियों की मौजूदगी में बीसलपुर बांध पूरा भरने पर 2 गेट खोले थे। फिर कुछ दिन बाद बांध में पानी की आवक बढ़ने पर 4 गेट खोल दिए थे। इसके बाद पानी की आवक कम पड़ने पर धीरे-धीरे 3 गेटों को बंद कर दिया गया। बीसलपुर बांध परियोजना के AEN ब्रह्मानंद बैरवा ने बताया कि अभी बीसलपुर बांध के गेट नंबर 9 को 10 सेंटीमीटर खोल रखा है, जिससे 601 क्यूसेक पानी प्रति सेकेंड बनास नदी में छोड़ा जा रहा है। इसके अलावा बांध से बांई मुख्य नहर में 35 क्यूसेक पानी प्रति सेकेंड जा रहा है।

पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने दिया था आश्वासन
करीब डेढ़-दो महीने पहले पूर्व डिप्टी सीएम और टोंक विधायक सचिन पायलट टोडारायसिंह क्षेत्र दौरे पर रहे थे। तब लोगों ने सचिन पायलट को कांग्रेस का चुनावी वादा याद दिलाते हुए बीसलपुर बांध से छोड़े जाने वाले पानी से टोरडी सागर बांध को भरने की मांग की थी। उस दौरान पायलट ने आश्वासन दिया था कि इस पर जल्द ही सकारात्मक सूचना मिलेगी, लेकिन अभी तक इसको लेकर कोई काम नहीं हुआ है।