बीसलपुर बांध से व्यर्थ बहा पानी:बीसलपुर बांध से 24 दिन से 9.26 टीएमसी से ज्यादा पानी बहा, 3 जिलों में 9 माह पिलाते

टोंक11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बांध से बायीं मुख्य नहर में 35 क्यूसेक पानी प्रति सेकंड छोड़ा जा रहा

बीसलपुर बांध से 26 अगस्त से अब तक पानी की निकासी जारी है। जबकि कई बस्तियों में पर्याप्त पानी नहीं आने की शिकायतें मिल रही है। हाउसिंग बोर्ड सहित कई क्षेत्रों में अब भी दो दिन बीच नलों के माध्यम से पानी की सप्लाई हो रही है। वो भी पर्याप्त नहीं हो पा रही है। इसकी शिकायत कई बार लोग जलदाय विभाग को कर भी चुके हैं। लेकिन उनकी सुनवाई नहीं हो पा रही है। बहरहाल बांध से 25 दिनों से पानी निकासी जारी है। बीसलपुर बांध से अब तक 9.26 टीएमसी पानी बनास नदी में छोड़ा जा चुका है।

इतना पानी छोड़ा जा चुका है। इतना पानी अजमेर, जयपुर व टोंक जिले को 9 माह से अधिक समय तक पिलाया जा सकता था। बांध से टोंक समेत अजमेर और जयपुर जिले की आबादी को रोजाना करीब 950 एमएलडी पानी की सप्लाई की जा रही है। रोजाना की सप्लाई में बांध से 2 सेंटीमीटर पानी खत्म हो रहा है। अब तक बांध के 6 बार भर चुका है। ओवर फ्लो पानी बनास नदी में छोड़ा जाता रहा है। जिले के लोग सरकार से सालों से मांग कर रहे हैं कि प्लान तैयार कर टोरडी सागर समेत जिले के अन्य खाली रहने वाले बांधों और तालाबों को भरा जाए।

टोरडी सागर को बीसलपुर के ओवरफ्लो पानी से भरने की मांग तो चुनावी मुद्दा भी रहा है। लेकिन लंबे समय से इस पर ध्यान नहीं दिए जाने के कारण बांध से व्यर्थ बहते पानी का उपयोग नहीं हो पा रहा है। इस साल भी ऐसा ही हुआ। 26 अगस्त को करीब 3 साल बाद बांध के पूरा भरने पर कलेक्टर चिन्मयी गोपाल समेत अन्य अधिकारियों की मौजूदगी में बीसलपुर बांध पूरा भरने पर 2 गेट खोले थे। फिर कुछ दिन बाद बांध में पानी की आवक बढ़ने पर 4 गेट खोल दिए थे। इसके बाद पानी की आवक कम पड़ने पर धीरे-धीरे 3 गेटों को बंद कर दिया गया। अभी बीसलपुर बांध के गेट नंबर 9 को 10 सेंटीमीटर खोल रखा है, जिससे 601 क्यूसेक पानी प्रति सेकेंड बनास नदी में छोड़ा जा रहा है। इसके अलावा बांध से बांई मुख्य नहर में 35 क्यूसेक पानी प्रति सेकेंड जा रहा है।

खबरें और भी हैं...