• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Tonk
  • On The Instructions Of The Collector, The Officers Saw The Arrangements In 240 Anganwadi Centers In Tonk District

औचक निरीक्षण:कलेक्टर के निर्देश पर टोंक जिले में 240 आंगनबाड़ी केंद्रों में अफसरों ने देखी व्यवस्थाएं

टोंक2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पीपलू। बगड़ी में आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण करते हुए तहसीलदार । - Dainik Bhaskar
पीपलू। बगड़ी में आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण करते हुए तहसीलदार ।

कलेक्टर चिन्मयी गोपाल के निर्देश पर शनिवार को जिले के 80 जिला व ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों ने महिला एवं बाल विकास विभाग के लगभग 240 आंगनबाड़ी केंद्रों का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान अधिकारियों ने आंगनवाड़ी केंद्र पर कार्मिकों की उपस्थिति, शौचालय, पेयजल उपलब्धता, विद्युत कनेक्शन की स्थिति का जायजा लिया। अधिकारियों ने आंगनवाड़ी केंद्र पर मौजूद बच्चों का उपस्थिति पंजिका से मिलान किया तथा पूरक पोषाहार के वितरण एवं गुणवत्ता को भी परखा।

पोषाहार भंडारण की रिकॉर्ड के अनुसार मात्रा व उपलब्धता जांची। बच्चों की सीखने की स्थिति, वजन, स्वास्थ्य जांच, टीकाकरण आदि का भी परीक्षण किया। पीपलू। तहसीलदार नेहा चौधरी ने शनिवार को ग्राम पंचायत बगड़ी, प्यावड़ी, संदेड़ा के आंगनबाड़ी केंद्रों का निरीक्षण किया है। तहसीलदार नेहा चौधरी ने बताया कि प्यावड़ी के आंगनबाड़ी केंद्र प्रथम पर व्यवस्थाओं में सुधार करने के निर्देश उपस्थित कार्मिकों को दिए तथा आंगनबाड़ी केंद्र द्वितीय कि बिल्डिंग जर्जर अवस्था में मिली। तहसीलदार ने आंगनबाड़ी केंद्रों पर उपस्थिति रजिस्टर, विटामिन ए, आयरन की दवाइयों, पोषाहार व बिजली पानी की व्यवस्थाओं को लेकर जानकारी ली।

बगड़ी के आंगनबाड़ी केंद्रों नंद घरों में अच्छी व्यवस्थाएं मिली । इसी तरह विद्युत विभाग सहायक अभियंता आरडी मीणा ने ग्राम पंचायत चौगाई ,बोरखंडीकला व झिराना के आंगनबाड़ी केंद्रों का निरीक्षण किया। आंगनबाड़ी केंद्रों पर बिजली व पानी की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। आंगनबाड़ी केंद्रों पर बिजली व्यवस्था नहीं होने के चलते गर्मी में बच्चे पसीने से तरबतर नजर आए। आंगनबाड़ी केंद्रों के शौचालयों जर्जर अवस्था में मिले। फोटो 04 पीपलू। तहसीलदार ग्राम बगड़ी में आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण करते हुए।

खबरें और भी हैं...