रसोई गैस पर 3.5 करोड़ बचेंगे:प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के सिलेंडर पर 200 रुपए सब्सिडी, पौने दो लाख को फायदा

टोंकएक महीने पहले
उज्ज्वला योजना के गैस सिलेंडर उपभोक्ताओं को 200 रुपए की सब्सिडी देने की घोषणा से जिले के करीब पौने दो लाख लोग लाभांवित होंगे। - Dainik Bhaskar
उज्ज्वला योजना के गैस सिलेंडर उपभोक्ताओं को 200 रुपए की सब्सिडी देने की घोषणा से जिले के करीब पौने दो लाख लोग लाभांवित होंगे।

केंद्र सरकार की ओर से उज्ज्वला योजना के गैस सिलेंडर उपभोक्ताओं को 200 रुपए की सब्सिडी देने की घोषणा से जिले के करीब पौने दो लाख लोग लाभांवित होंगे। इनके करीब साढ़े तीन करोड़ रुपए बचेंगे।

जानकारी के अनुसार जिले में रसोई गैस के करीब चार लाख उपभोक्ता हैं। इनमें से 1 लाख 70 हजार उपभोक्ता प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के हैं। अब तक कोई सब्सिडी नहीं मिलने से गैस सिलेंडर करीब 1016 रुपए का आता था। छह-सात माह में ही तीन बार रसोई गैस सिलेंडर के दाम बढ़ने से रसोई का बजट काफी गड़बड़ाया हुआ था। इसमें सबसे ज्यादा मार प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत दिए गए गैस सिलंडर धारकों पर पड़ता था। इसके चलते इन लोगों का रसोई का बजट काफी बिगड़ा हुआ था। गरीब परिवारों के लिए इन गैस सिलेंडरों को भरवाना काफी परेशानी का सबब बना हुआ था। रसोई गैस की कीमत बढ़ने से केंद्र सरकार की काफी आलोचना हो रही थी। इसी बीच पीएम नरेंद्र मोदी की सरकार ने पीएम उज्जवला योजना के गैस कनेशनधारियों को राहत दी है। प्रति गैस सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी का एलान किया है। इसी के साथ ही इस योजना के पात्र करीब एक लाख 70 हजार लोगों को हर माह तीन करोड़ 40 लाख रुपए की बचत होगी। टोंक गैस एजेंसी के मैनेजर मुकेश चौहान ने बताया इस सब्सिडी से महंगाई की मार झेल रहे लोगों को काफी राहत मिलेगी।