• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Tonk
  • Temperature Broke The Record Of Last 12 Years, Mercury Crossed 46, Tonight's Temperature Was Even Higher After 2017

तापमान ने पिछले 12 साल का रिकार्ड तोड़ा:46 के पार पारा, 2017 के बाद रात का तापमान भी ज्यादा

टोंक2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
टोंक । गर्मी से राहत के लिए पानी का छिड़काव करता दुकानदार । - Dainik Bhaskar
टोंक । गर्मी से राहत के लिए पानी का छिड़काव करता दुकानदार ।

जिले में पिछले बारह सालों के रिकार्ड को देखे तो मई माह में 46 डिग्री तापमान नहीं पहुंचा। अधिकांश सालों में मई माह में 44- 45 डिग्री तक ही तापमान रहा है। लेकिन इस बार जिले का औसतन तापमान 46 डिग्री तक पहुंच गया है। लू के थपेड़े एवं तापमान में तेजी दिनों दिन खतरनाक होती जा रही है।

इस संबंध में डाक्टर भी जहां पर्याप्त मात्र में पानी पीने एवं सावधानी बरते जाने की सलाह दे रहे हैं। वहीं बाजारों में हाल ये है कि कई दुकानदार तापमान से राहत पाने के लिए अपनी दुकानों के आसपास दिन में कई बार पानी का छिड़काव करने लगे हैं। जिले में शनिवार को अधिकतम तापमान 46 एवं न्यूनतम तापमान 32 डिग्री तक रहा। 14 मई को 2017 के बाद ये पहला ही मौका है कि जबकि रात का सबसे अधिक 32 डिग्री से अधिक रहा। डाक्टर अकमल ने बताया कि गर्मी में तेजी को हल्के में नहीं लेना चाहिए। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने के साथ ही सीधे धूप के संपर्क में आने से बचे। खाली पेट नहीं रहे तथा पानी पीकर ही घर से बाहर निकले तथा सिर पर कपड़ा ढककर ही निकले।

पानी की खपत 30 से 35 प्रतिशत अधिक

जिले में गर्मी में तेजी के कारण पानी की खपत बढ़ जाती है। जलदाय विभाग के अधिकारियों के अनुसार 30 से 35 प्रतिशत पानी अधिक खपत होने लगती है। इसी प्रकार सर्दियों के मुकाबले मानव शरीर में भी पानी की अधिक आवश्यकता होती है। इसको ध्यान में रखते हुए पानी अधिक पीने की डाक्टरों द्वारा भी सलाह दी जा रही है।

पूर्वानुसार तापमान में एक डिग्री गिरावट के आसार

जिले में 14 मई को तापमान 46 डिग्री तक पहुंचने के बाद जहां लोगों की चिंता बढ़ गई। डॉक्टरों के अनुसार बढ़ते तापमान में सावधानी जरुरी है। वहीं मौसम के पूर्वानुमान के अनुसार आगामी दिनों में तापमान में मामूली गिरावट के आसार बताए जा रहे हैं। आसमान में बादल छाए रहने के कारण तापमान में एक से दो डिग्री तक की गिरावट आ सकती है।

खबरें और भी हैं...