DAP के 130 कट्टों से भरी 2 पिकअप पकड़ी:खाद की कालाबाजारी करते 9 लोग गिरफ्तार, दुकानदार का लाइसेंस रद्द

टोंक4 महीने पहले
सोप पुलिस द्वारा जब्त की गई अवैध के डीएपी खाद से भरी दो पिकअप।

टोंक में खाद-बीज की कालाबाजारी और जमाखोरी को लेकर MLA हरीश चंद्र मीना के CM को लिखे लेटर के बाद पुलिस अलर्ट हो गई है। सोप पुलिस ने शुक्रवार देर रात को कालाबाजारी कर ले जाई जा रही खाद से भरी 2 पिकअप को जब्त कर 9 लोगों को गिरफ्तार किया है। इन दोनों पिकअप से DAP खाद के 130 कट्टे जब्त हुए हैं। इसकी सूचना मिलने के बाद कृषि विभाग के डिप्टी डायरेक्टर ने शनिवार को सोप थाने में पहुंचकर मामला दर्ज कराया है।

थाना प्रभारी नरेन्द्र सिंह राजावत ने बताया कि शुक्रवार देर रात करीब डेढ़ बजे कस्बे में अलीगढ़ रोड पर चेकिंग कर रहे थे। इस दौरान एक पिकअप कस्बे की ओर से आती दिखाई दी। गाड़ी को चैकिंग के लिए रुकवाया तो उसमे DAP खाद के 56 कट्टे भरे मिले। इनको लेकर ड्राइवर से पूछताछ की तो उसने गोलमोल जवाब दिया। इस पर पुलिस पिकअप को जब्त कर थाने ला रही थी। इस दौरान करीब आधा किमी की दूरी पर ही एक गोदाम से पिकअप में खाद के कट्टे भरते कुछ लोग नजर आए। पुलिस ने खाद के कट्टों के कागजात नहीं मिलने पर पिकअप को जब्त कर लिया। इस पिकअप में DAP खाद के 74 कट्टे थे। पुलिस ने दोनों मामलों में लिप्त पाए गए 9 लोगों भी गिरफ्तार किया है।

खाद की दुकान का लाइसेंस रद्द
कृषि विभाग के डिप्टी डायरेक्टर राधेश्याम मीणा ने बताया कि सोप पुलिस की ओर से कालाबाजारी करते हुए पकड़ी गई खाद से भरी 2 पिकअप में विवेकानंद खाद बीज ट्रेडर्स का माल होना सामने आया है। एक पिकअप तो विवेकानंद खाद बीज ट्रेडर्स के गोदाम से भरकर जा रही थी, जबकि दूसरी पिकअप को गोदाम से माल भरते पकड़ा गया था। इस पर दुकानदार का लाइसेंस रद्द कर दिया।

गत दिनों MLA मीणा ने लिखा था CM को लेटर
खाद बीज की कालाबाजारी और जमाखोरी को लेकर गत दिनों MLA हरीश चंद्र मीना ने CM को लिखे पत्र जिम्मेदार दुकानदारों के खिलाफ़ कार्रवाई करने के आदेश कृषि विभाग को देने कि मांग की थी। इस समस्या को भास्कर ऐप पर प्रमुखता से प्रकाशित की थी। उसके बाद कलेक्टर चिन्मयी गोपाल ने भी अभियान चलाकर खाद बीज की कालाबाजारी और जमाखोरी करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश कृषि विभाग के अधिकारियों के दिए थे।

इनपुट-: सुरेश नगर, सोप