पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भराव क्षमता हुई कम:वेवर महादेव एनीकट में मिट्टी भरी, भराव क्षमता बढ़ाने के लिए खुदाई की जरूरत

आमेटएक दिन पहले
  • कॉपी लिंक

नगर की चंद्रभागा नदी पर बने वेवर महादेव एनीकट के बनने के बाद से अब तक एक बार भी खुदाई नहीं की गई है। इससे इसमें मिट्टी जमा हाेने से एनीकट की भराव क्षमता कम हो गई है। 8 फीट की भराव क्षमता के इस एनीकट में बहुत कम पानी संग्रहित हाेता है। बारिश के कुछ माह बाद ही एनीकट सूख जाता है। ऐसे में बारिश से पहले करीब 4-5 फीट खुदाई करवाने पर जल संग्रहण बढ़ सकता है।

पिछले कुछ वर्षों से एनीकट की दीवार से पानी का रिसाव हो रहा था। दीवार के पीछे गहरा गड्ढा होने से बारिश के समय में अक्सर यहां दुर्घटना होती रहती है। अभी एनीकट की दीवार से पानी का रिसाव रोकने के लिए अंदर की ओर एक से डेढ़ फीट की आरसीसी दीवार बनाई जा रही है। दीवार के पीछे की ओर भी खरा बनवाया जा रहा है। ऐसे में इस काम के साथ ही एनीकट से मिट्टी निकालने की मांग की जा रही है।

ग्रामीणाें का कहना है कि यह काम ठेके पर हाे। मिट्टी ले जाने वाले से संबंधित विभाग शुल्क वसूले तथा इस शुल्क से नदी क्षेत्र में सफाई, पाैधराेपण का काम हाे सकता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

    और पढ़ें