पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सर्दी फिर जमी:रात का पारा .5 डिग्री घटकर 5 डिग्री, दिन का 1 डिग्री बढ़ा

अवलेश्वर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पूर्वी हवा का दबाव होने से दिन का तापमान बढ़ा तो उत्तरी हवा से रात में सर्दी बढ़ी

प्रतापगढ़ में सर्दी अब फिर से जमने लगी है। रात का पारा शुक्रवार के मुकाबले शनिवार को आधा डिग्री उतर से 5 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है। हालांकि दिन में तेज धूप का असर होने के कारण तापमान में 1 डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। धरियावद क्षेत्र में सर्दी का असर सीजन जाते जाते दिखाई दे रहा है। जिससे रात्रि की सर्दी बढ़ती चली जा रही है।

लेकिन दिन की सर्दी धीरे-धीरे कम हो रही है। दिन को पूर्वी हवा का दबाव होने पर तापमान बढ़ रहा है तो रात्रि को उत्तरी हवा का दबाव होने से तापमान कम होता चला जा रहा है। शनिवार को रात का तापमान 0.5 डिग्री कम हो गया तो दिन का तापमान 1 डिग्री बढ़ गया। सुबह दिन खुलने के साथ ही धुंध का असर बना रहा। जिसके कारण फसल पर ओस की बूंद जम गई लेकिन जैसे जैसे धूप की किरणें तेज होती गई तो सर्दी का असर कम होने लगा।

शाम होते ही पुन: उत्तरी हवा चलने से सर्दी का असर बढ़ गया। जिससे जगह-जगह अलाव तापते आमजन नजर आए। सुबह धुंध होने के कारण वाहन चालकों को लाइट लगाकर चलना पड़ा। मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को दिन का तापमान 26 डिग्री से बढ़कर 27 डिग्री व रात्रि का तापमान 5.5 डिग्री से घटकर 5 डिग्री होना दर्ज किया।

फसलों, वाहनों पर जमी बर्फ की परत
अवलेश्वर कस्बे सहित आसपास गांव राजपुरिया आदि में लगातार कड़ाके की सर्दी से जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। सुबह तो आलम यह रहा कि रात में फसलों पर तो बर्फ की चादर बिछ गई, वहीं घर के बाहर खड़े वाहनों की छत पर भी बर्फ की परत जम गई। कड़ाके की सर्दी का असर सुबह करीब 10 बजे तक दिखा इसके बाद तेज धूप खिलने से लोगों को सर्दी से राहत मिली।

किसानों का कहना है कि चार-पांच दिनों से कड़ाके की सर्दी पड़ रही है, इससे फसलों में फायदा होगा लेकिन खेतों में बर्फ की परत जमने से धनिया, आलू, गेहूं, चना आदि की फसलों को नुकसान हुआ है। कड़ाके की ठंड के कारण लोग गर्म कपड़ों और धूप के बाद भी ठिठुरते रहे। लगातार सर्द हो रहे मौसम के कारण शनिवार सुबह फसलों पर बर्फ की परत जम गई। खेतों में सिंचाई के लिए लगाए हुए पाइप पर भी बर्फ जमी हुई दिखाई दी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें