उपलब्धि:अमेरिका के 14508 फीट ऊंचे माउंट व्हिटनी पर जीरो डिग्री तापमान में चढ़ाई, 12 घंटे में पहुंचे बेगूं के दो युवक

बेगूंएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • जयेंद्र वहां मैनेजर हैं, जबकि आदित्य कर रहे पढ़ाई, दोनों ने 38 किमी का सफर पूरा किया

अमेरिका के 48 राज्यों के सबसे बड़े करीब 14508 फीट ऊंचे मांउट व्हिटनी शिखर पर बेगूं के दो युवक जयेंद्र टेलर और आदित्य मंत्री ने सफलता पूर्वक पर्वतारोहण किया। दाेनाें ने 12 घंटे में इस ऊंचाई को छू लिया। बेगूं निवासी जयेंद्र पुत्र एडवोकेट सुरेश टेलर अमेरिका के सन फ्रांसिस्को में इंजीनियरिंग मैनेजर है।

आदित्य मंत्री पुत्र जगदीश मंत्री अमेरिका के सन जोसे में मास्टर्स की पढ़ाई कर रहे हैं। बेगूं के इन दिनों युवकों ने अमेरिका के कैलिफोर्निया स्थित 14 हजार 508 फीट ऊंचे मांउट व्हिटनी फतह कर इतिहास रचा है। शनिवार रात 11:30 बजे छह युवकों की टीम में शामिल जयेंद्र टेलर और आदित्य मंत्री ने पर्वतारोहण की शुरुआत की।

माउंट व्हिटनी शिखर की यात्रा में करीब 38 किमी की यात्रा की। हर वर्ष अमेरिका नेशनल फारेस्ट डिपार्टमेंट द्वारा पर्वतारोहण के लिए लाॅटरी निकाली जाती है। गर्मी में बर्फ पिघलने के कारण करीब 150 लोगों को एक दिन में शिखर पर पहुंचने की अनुमति होती है।
ऑक्सीजन की कमी से टीम के एक साथी को उतारना पड़ा
जयेंद्र टेलर ने बताया कि 0 डिग्री तापमान पर चढ़ाई शुरू की। इसके लिए दोनों तीन महीने से तैयारी कर रहे थे। छह लोगों की टीम में एक व्यक्ति को ऑक्सीजन की कमी के चलते तत्काल नीचे उतारना पड़ा।

अपने साथ 15 किलो भोजन, पानी, चिकित्सा आदि ले गए। 18 किमी चलकर रात 12 बजे ग्राउंड पोर्टर पहुंचे। युवकों की मेहनत रंग लाई और शिखर फतह किया।

खबरें और भी हैं...