पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

धर्म:जोगणिया माता में ध्वजारोहण, नवरात्र में देवीभागवत कथा करेंगे शंकराचार्य

बेगूं12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रसिद्ध शक्तिपीठ पर आम दर्शनार्थियाें का प्रवेश प्रतिबंधित, परिसर में नाे मास्क-नाे एंट्री के बैनर लगे

मेवाड़ के प्रमुख शक्ति पीठ जोगणियां माताजी में शारदीय नवरात्रि महोत्सव का शनिवार को ध्वजा रोहण के साथ आगाज हुआ। शुभ मुहूर्त पर घट स्थापना की गई। जोगणियां माता शक्ति पीठ विकास और प्रबंध संस्थान के सचिव सत्यनारायण जोशी ने बताया कि शनिवार को सवा 12 बजे नवरात्रि घट स्थापना ध्वजा रोहण के साथ किया गया। भानपुरा शंकराचार्य पीठ के स्वामी ज्ञानानंद तीर्थ, महंत केशव दास महाराज, शक्ति पीठ संस्थान के अध्यक्ष भंवरलाल जोशी, बानोडा बालाजी के पंडित कैलाशचंद्र शर्मा, उपाध्यक्ष सूरजमल मीणा, व्यवस्थापक लालसिंह परिहार, सचिन सत्यनारायण जोशी, कोषाध्यक्ष धनराज छीपा, रमेश गुर्जर, रामसिंह फोटोग्राफर आदि पदाधिकारियों की मौजूदगी में कार्यक्रम की शुरूआत हुई।

मंदिर को आकर्षक फूल मालाओं से सजाया गया। देवी भागवत कथा, रामायण प्रवचन, पूजा हवन, आरती, दैनिक श्रृंगार आदि धार्मिक आयोजन शुरू हुए। नवरात्रि के पहले दिन शनिवार को कोविड गाइड लाइन के अनुसार सोशल डिस्टेंस, मास्क और सेनेटाइजर की व्यवस्था के साथ श्रृद्धालुओं को माताजी के दर्शन कराएं गए। पुलिस, प्रशासन और संस्था के कर्मचारियों द्वारा सरकार की गाइड लाइन की पालना कराई जा रही थी। आनलाइन दर्शन की भी व्यवस्था की गई है। रविवार को मुख्यद्वार दर्शनों के लिए बंद रहेगा। जगह-जगह नो मास्क नाे एंट्री के बोर्ड लगाकर सभी को जागरूक किया। भीलवाड़ा के बैंड ने देशभक्ति गीतों की प्रस्तुति दी।

एलवा माता के पट भक्तों के लिए खुले रहेंगे

डूंगला | ऐलागढ़ की पहाड़ी पर स्थित एलवा माता शक्तिपीठ पर शुभ मुहूर्त में शनिवार सुबह घट स्थापना हुई। 800 साल पुराने इस प्राचीन मंदिर में विराजित माता के द्वार भक्तों के लिए नवरात्रि में खुले रहेंगे। लेकिन कोरोना महामारी को देखते हुए सरकार की गाइडलाइन का पालन करना होगा। मंदिर विकास समिति द्वारा कोरोना गाइडलाइन को लेकर सेनीटाइजर, सोशल डिस्टेंसिंग के लिए मंदिर परिसर में गोले बनाए गए हैं ताकि सरकारी नियमों की अवहेलना नहीं हो। इधर क्षेत्र के बड़वाई चक्र भवानी शक्ति पीठ पर नवरात्रि स्थापना के साथ ही अखंड रामायण पाठ शुरू हुआ है, पंडित गणेश लाल जोशी के सानिध्य में गांव के ही पंडित 9 दिन तक अखंड रामायण पाठ करेंगे। मंदिर मंडल की अाेर से कोरोना से बचाव काे लेकर मास्क व सैनिटाइजर की व्यवस्था की गई है।

बाणमाता मंदिर में प्रतिमा को धराया राजपूती परिधान

चित्तौड़गढ | दुर्ग स्थित प्राचीन व ऐतिहासिक बाण माता व अन्नपूर्णा माता मंदिर में नवरात्रा पर विशेष आराधना शुरू हो गई है। नवरात्रा के पहले दिन शनिवार को बाण माता मंदिर में पुजारी मुकेश पालीवाल के निर्देशन में राजपूती परिधान सहित स्वर्णाभूषण धारण कर विशेष श्रृंगार मातेश्वरी को धराया गया। केसरिया श्रंगार भक्तों के लिए दर्शनीय बना रहा। इससे पूर्व सुबह सात बजे मंदिर को सेनेटाइज किया। इधर, सोमवार को उदयपुर लेकसिटी चैनल से बाणमाता के भजन का प्रसारण होगा।

आसावरा माता में खड़ग पूजन के साथ नवरात्र स्थापना

आसावरा माता | भदेसर उपखंड स्थित प्रमुख शक्तिपीठ आसावरा माता में शनिवार सुबह 8:15 बजे पंडित आशीष शर्मा, एकलिंग ट्रस्ट मंदिर प्रबंधक रामसिंह चौहान, पुजारी मदनपुरी गोस्वामी के सान्निध्य में खड्ग स्थापना की गई। समन्वयक शंभूकुमार व्यास ने बताया कि काेराेना गाइडलाइन के रहते श्रद्धालुओं के लिए दर्शन बंद रहेंगे। नियमित पूजा पाठ हाेगा। श्रद्धालु मंदिर के बाहर से अगरबत्ती, प्रसाद चढ़ाकर मन्नत मांगते हैं।

रामायण पाठ के साथ नवरात्रि महोत्सव की शुरुआत हुई

बेगूं | बड़ोदिया महादेव में 48वें नवरात्र महोत्सव में संगीतमय रामायण पाठ शनिवार काे शुरू हुआ। पंडित बालकिशन गुर्जी ने पूजन कराया। रामायण का संगीतमय पाठ नंदवाई निवासी मुरलीधर पाठ के नेतृत्व में हाेगा। रामायण मंउल के जगदीशचंद्र लांबा, कैलाशचंद्र शर्मा, सुधीरकुमार बिल्लू, सतीशकुमार अग्रवाल, सीए दीपक अग्रवाल, अर्जुन भटालिया आदि मौजूद रहे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थितियां आपके पक्ष में है। अधिकतर काम मन मुताबिक तरीके से संपन्न होते जाएंगे। किसी प्रिय मित्र से मुलाकात खुशी व ताजगी प्रदान करेगी। पारिवारिक सुख सुविधा संबंधी वस्तुओं के लिए शॉपिंग में ...

और पढ़ें