पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रोजाना बढ़ रहा कोरोना:प्रतापगढ़ में 2, धरियावद 6 सहित 8 नए पॉजिटिव मिले, जिले में 110 एक्टिव मरीज

धरियावद2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • शहर में धारा 144 की उड़ रही धज्जियां, नीमच नाका सहित बाजारों में बिना मास्क जुट रही लोगों की भीड़

जिले में कोरोना महामारी रुकने का नाम नहीं ले रही है। कोरोना अब कहर बरपा रहा है। दीपावली के बाद कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में ज्यादा इजाफा हुआ है। कोरोना संक्रमण के प्रभाव को कम करने के लिए कलेक्टर ने जिले में धारा 144 भी लगा दी है, लेकिन इन आदेशों की धज्जियां उड़ रही हैं। नीमच नाका सहित शहर के बाजारों, बसों तथा अन्य सार्वजनिक स्थानों पर कोरोना से बेखौफ लोगों की भीड़ बिना मास्क जुट रही है। इन दिनों शादी विवाह का सीजन है। ऐसे में बाजारों में सामान की खरीदारी करने वाले भी ज्यादा आ रहे हैं।

इसके बावजूद धारा 144 का उल्लंघन करते हुए लोग बिना मास्क एक स्थान पर जुट रहे हैं। इन लोगों को समझाने और टोकने वाला भी कोई नहीं है। ऐसे में जिले में सामुदायिक संक्रमण का अंदेशा बना हुआ है। बुधवार को एक बार फिर जिले में 8 कोरोना पॉजिटिव रोगी मिले। इनमें प्रतापगढ़ ग्रामीण क्षेत्र के दो तथा धरियावद के छह लोग शामिल हैं। प्रतापगढ़ में काजलीखेड़ा तथा पटियापाल में एक-एक रोगी कोरोना संक्रमित मिला। वहीं धरियावद में वर्तमान में कोरोना महामारी के तहत नगर में 18 केस एक्टिव हैं। इन सभी को होम क्वारेंटाइन कर उपचार किया जा रहा है। नगर के गांधी नगर और उदयपुर रोड पर दो-दो, ब्रह्मपुरी और नसिया मंदिर के पास एक-एक मरीज की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

नए पॉजिटिव केस आने के बाद प्रशासन और चिकित्सा विभाग हरकत में आ गया। चिकित्साकर्मियों की टीम ने घर-घर सर्वे कराने के साथ ही अब इन संक्रमित लोगों के संपर्क में आए लोगों की कांटेक्ट हिस्ट्री खंगालना शुरू कर दिया है। मेडिकल विभाग के ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी डॉ एसके जैन और चिकित्सा प्रभारी डॉ अवधेश बैरवा के नेतृत्व में मेडिकल टीम कंपाउंडर कमलेश कोठारी, अभिषेक भंवरा, उर्मिला स्वर्णकार सहित अन्य कर्मचारी पॉजिटिव मरीजों के उपचार में कार्य कर रहे हैं। धरियावद एसडीएम करतारसिंह ने आमजन को अपनी कोरोना जांच कराने के लिए धरियावद हाॅस्पीटल में दोपहर 12 बजे के बाद आवश्यक रूप से जांच कराने की अपील की है।

बाजारों और बसों में नहीं हो रही मास्क और सोशल डिस्टेंस की पालना
शहर में हालात यह है कि कई दुकानों पर खरीदार समूह में बिना मास्क लगाए खरीदारी कर रहे हैं। वहीं कई लोग बिना मास्क लगाए बाजार में चहल-पहल कर रहे हैं। प्राइवेट बस स्टैंड परिसर, प्राइवेट और रोडवेज बसों में भी हालात बदतर होते जा रहे हैं। यहां भी बिना मास्क लगाए और बिना सोशल डिस्टेंस की पालना के लोग नजर आए। इन्हेंं मास्क लगाने के लिए टोकने वाला कोई नहीं था। नीमच नाका पर प्रतिदिन सुबह साढ़े 7 से साढ़े 9 बजे तक मजदूरों की भीड़ जमा रहती है। दरअसल ये मजदूर आसपास के गांवों से नीमच नाका पर एकत्रित होते हैं। यहां से मजदूरी के लिए 10 बजे तक चले जाते हैं। विशेष बात यह है कि ये मजदूर एक साथ खड़े रहते हैं। न तो मास्क और न ही सोशल डिस्टेंस की पालना। ऐसे में सामुदायिक संक्रमण के वाहक बन सकते हैं। प्रतिदिन कई मजदूर यहां जमा होने के बावजूद कोरोना कोविड और धारा 144 की पालना नहीं हो रही है।

जिले में अब कोरोना के हालात यह
जिले में अब तक कोरोना के 1018 पॉजिटिव मरीज सामने आ चुके हैं। इनमें से 913 मरीज कोरोना से वापस रिकवर भी हो चुके हैं। ऐसे में वर्तमान में जिले भर में कोरोना के 110 एक्टिव मरीज है। कोरोना के प्रतापगढ़ जिले से अब तक 27 हजार 883 सैंपल जांच के लिए भिजवाए जा चुके हैं। इनमें से 26 हजार 380 मरीजों की जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई है। जबकि अभी भी 485 सैंपल की जांच की जानी बाकी है। जिले में कोरोना से अब तक 15 लोगों की मौत हो चुकी है।

धारा 144 की सख्ती से पालना सुनिश्चित कराई जाएगी। जिला प्रशासन व नगर परिषद की ओर से लोगों को कोविड गाइड लाइन की पालना करने के संबंध में समझाइश की जा रही है। आमजन को स्वयं भी जागरुक रहकर इस महामारी को रोकने में सहयोग देना चाहिए।
- गोपाललाल स्वर्णकार, एडीएम, प्रतापगढ़।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर जमीन जायदाद संबंधी कोई काम रुका हुआ है, तो आज उसके बनने की पूरी संभावना है। भविष्य संबंधी कुछ योजनाओं पर भी विचार होगा। कोई रुका हुआ पैसा आ जाने से टेंशन दूर होगी तथा प्रसन्नता बनी रहेगी।...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser