पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना का कहर:जिले में कोरोना के 8 नए मामले मिले नगरीय सीमा में रात्रिकालीन कर्फ्यू लागू

धरियावद7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में अब तक मिल चुके हैं कुल 1540 मरीज, एक्टिव केस 217

वर्तमान में जिले में कोविड-19 संक्रमण के प्रकरणों में वृद्धि हो रही है। वर्तमान परिस्थितियों के चलते जिला मजिस्ट्रेट अनुपमा जोरवाल ने दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 और राज्य सरकार गृह (ग्रुप-9) विभाग के आदेश में प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए आदेश जारी किए हैं।

आदेश में उल्लेख किया कि प्रतापगढ़ जिला मुख्यालय की नगरीय सीमाओं में रात्रि 8 बजे से सुबह 6 बजे तक रात्रिकालीन कर्फ्यू रहेगा। सभी बाजार, कार्य स्थल एवं व्यावसायिक कॉम्पलेक्स रात्रि कालीन कर्फ्यू के दौरान बंद रहेंगे। बाजार एवं व्यावसायिक प्रतिष्ठान आदि रात्रि 7 बजे तक बंद कर दिए जाएं ताकि संबंधित स्टाफ एवं अन्य व्यक्ति रात्रि 8 बजे तक अपने घर पहुंच जाएं।

रात्रि कालीन कर्फ्यू में आईटी कम्पनियां, दवा की दुकानें, अनिवार्य एवं आपातकालीन सेवाओं से संबंधित कार्यालय, विवाह संबंधी समारोह, चिकित्सा सेवाओं से संबंधित कार्य स्थल, बस स्टैंड से आने जाने वाले यात्री, माल परिवहन करने वाले भार वाहनों के आवागमन, माल के लोडिंग एवं अनलोडिंग तथा उक्त कार्य के लिए नियोजित व्यक्ति, रेस्टोरेंट (केवल टेक अवे एवं डीलिवरी) सभी संस्थाओं/संगठनों जिनको रात्रिकालीन छूट प्रदान की गई है, उनके द्वारा कोविड-19 सुरक्षा प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन किया जाए।

उन्होंने बताया कि संयुक्त प्रवर्तन दल (जेईटी) द्वारा इस संबंध में सख्त निगरानी एवं पर्यवेक्षण किया जाएगा और यदि कोई संस्था/संगठन उल्लंघन करता पाया जाता है तो संबंधित को सील किया जाए। उक्त आदेश की अवहेलना करने पर भारतीय दण्ड संहिता की धारा 188 एवं अन्य विधिक प्रावधानों के अन्तर्गत कार्रवाई की जाएगी। यह आदेश 8 अप्रैल रात 8 बजे से लागू होकर 19 अप्रैल 2021 तक अथवा अन्य आदेश होने तक, जो भी पूर्व हो प्रभावी रहेगा।

सैंपल बढ़ाने से भी मरीजों की संख्या बढ़ी
जिले में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। मार्च की तरह ही अप्रैल में भी कोरोना की लहर चलती दिखाई दे रही है। शहर और ग्रामीण क्षेत्रों सहित सभी उपखंडों में रोज नए मामले सामने आने लगे हैं। गुरुवार को भी 8 नए मामले सामने आए हैं।

इनमें प्रतापगढ़ शहर में एक, ग्रामीण क्षेत्र में 2, धरियावद में 2 और छोटीसादड़ी में 2 और पीपलखूंट में एक नया मामला सामने आया है। चिकित्सा विभाग की टीमों की ओर से सभी मरीजों को उनके परिजनों सहित होम क्वारंटाइन किया गया है।

अब तक की बात की जाए तो जिले भर में कुल 72063 कोरोना सैंपल लिए जा चुके हैं। इनमें से 1540 कोरोना पॉजिटिव मिल चुके हैं। लेकिन राहत की बात यह है कि इनमें से 1299 मरीज कोरोना से रिकवर भी हो चुके हैं। जिले में अब तक कोरोना से 24 लोगों की मौत हो चुकी है। वर्तमान में एक्टिव केस की संख्या 217 है। चिकित्सा विभाग ने बढ़ते हुए मरीजों की संख्या को देखते हुए स्क्रीनिंग और सैंपल लेने की गति को भी तेज किया है।

मार्च में चिकित्सा विभाग की ओर से जहां प्रतिदिन औसत रूप से 350 सैंपल लिए जा रहे थे, अब इनकी संख्या बढ़ाकर करीब 450 कर दी गई है। ऐसे में मरीजों की संख्या भी बढ़ रही है। दूसरी तरफ चिंता की बात यह भी है कि अप्रैल के 8 दिनों में ही जिले भर में करीब 40 मरीज मिल चुके हैं।

ऐसे में मार्च की तुलना में अप्रैल कोरोना के मामले में ज्यादा खतरनाक नजर आ रहा है। क्योंकि पूरे मार्च के महीने में 78 मरीज जिले भर में सामने आए थे। धरियावद के बाद छोटीसादड़ी भी कोरोना का हब बनता जा रहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आपका संतुलित तथा सकारात्मक व्यवहार आपको किसी भी शुभ-अशुभ स्थिति में उचित सामंजस्य बनाकर रखने में मदद करेगा। स्थान परिवर्तन संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने के लिए समय अनुकूल है। नेगेटिव - इस...

    और पढ़ें