न्द्रीय रेलमंत्री के नाम जनप्रतिनिधियों को ज्ञापन सौंपा:मावली से मारवाड़ जंक्शन तक रेललाइन के ब्रॉडगेज काम को शीघ्र शुरू करवाने की मांग

नाथद्वारा6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
ब्राॅडगेज करवाने की मांग ज्ञापन देते पालीवाल समाल के लोग। - Dainik Bhaskar
ब्राॅडगेज करवाने की मांग ज्ञापन देते पालीवाल समाल के लोग।

मावली से मारवाड़ जंक्शन तक रेललाइन को ब्रॉडगेज में परिवर्तित के कार्य को शीघ्र शुरू करने की मांग को लेकर 24 श्रेणी पालीवाल ब्राह्मण समाज ने केन्द्रीय रेलमंत्री के नाम जनप्रतिनिधियों को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में समाज के अध्यक्ष मांगीलाल पालीवाल सहित कार्यकारिणी सदस्यों, समाज के सभी वर्गों के 300 से अधिक लोगों ने हस्ताक्षर कर यह मांग रखी है।

समाज के वरिष्ठ और रेल प्रतिनिधि रिछेड़ हाल उदयपुर इंदौर निवासी प्यारेलाल पालीवाल ने बताया कि राजसमंद, उदयपुर, चित्तौड़, पाली, जोधपुर में करीब 2 करोड़ लोग रहते हैं। मावली से मारवाड़ जंक्शन तक की रेललाइन के ब्रॉडगेज नहीं होने से इन 2 करोड़ लोगों को आवागमन में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मावली से मारवाड़ जंक्शन तक की रेललाइन ब्रिटिश राज में मध्यप्रदेश के महु से होकर इन्दौर, नीमच, चित्तौड़, मावली, मारवाड़ से जोधपुर तक डाली गई थी। 30 साल पहले तक जोधुपर से एक डिब्बा हमेशा फौजी अफसरों के लिए रिजर्व रहता था। 1965 में पाक-भारत युद्ध के समय महु से फौज और युद्ध सामग्री इसी मार्ग से भेजी जाती थी।

मावली से मारवाड़ जंक्शन तक की रेललाइन के अपग्रेड होने से देसूरी की नाल में होने वाले सड़क हादसों में भी भारी कमी आएगी। गत 2016 से लगातार मांग की जा रही है। पूर्व सांसद हरिओम सिंह राठौड़ के माध्यम से भी कई बार ज्ञापन देकर मांग की गई। पूर्व में मावली से मारवाड़ जंक्शन तक की रेललाइन को अपग्रेड करने के लिए सर्वे किया गया और कार्य की स्वीकृति भी हो गई, लेकिन अधिकारियों द्वारा कार्य शुरू नहीं किया गया है।

कार्य शुरू करने में जितनी देरी होगी बजट उतना बढ़ता जाएगा, इसलिए कार्य शीघ्र शुरू करवाने की मांग की गई है। राजसमंद सांसद कार्यालय पर सांसद दीया कुमारी के निजी सहायक विकास चौधरी, रेलवे सलाहकार समिति बोर्ड के सदस्य गोपाल पालीवाल, पूर्व विधायक बंशीलाल खटीक को समाज के सेवा समिति के सदस्य भगवतीलाल पालीवाल, पद्मश्री श्यामलाल पालीवाल, मदन पालीवाल, महेंद्र पालीवाल, धीरज पुरोहित, विनोद जोशी, रूप सिंह, भेरूलाल नंदवाना ने ज्ञापन सौंपा।

खबरें और भी हैं...