पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गोपाष्टमी आज:प्रभु विट्ठलनाथजी मंदिर में तैयारियों को दिया अंतिम रूप

नाथद्वारा14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

पुष्टि मार्गीय द्वितीय पीठ स्थित प्रभु विट्ठलनाथजी मंदिर में रविवार को गोपाष्टमी हर्षोल्लास, धूमधाम व परंपरानुसार मनाई जाएंगी। शनिवार को श्री विट्ठलेश प्रभु मंदिर में गोपाष्टमी मनोरथ की तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया।

गोपाष्टमी पर कीर्तनकार गोकुल गोधन पुज हो ब्रज की बाल, कुनवरों लेके चली’ का गायन करेंगे। कार्तिक मास में गोपूजन का वैसे भी विशेष महत्व माना गया है। गोपाष्टमी पर प्रभु को श्री मस्तक पर गोकर्ण सफेद जरी के धराए जाएंगे, वहीं श्री अंग के वस्त्र भी श्वेत जरी के जिन पर हीरा, मोती, पन्ना, माणक के भारी शृंगार जडे़ होते हैं। वे प्रभु को पधराए जाते हैं।

प्रभु की गादी, तकिया भी जड़ाऊ ही धराई जाती है। मान्यताओं के अनुसार आज ही के दिन गोपाष्टमी को बाल स्वरूप श्री कृष्ण श्री नंदराय के संग प्रथम बार गोचारण के लिए पधारे थे। गो, ग्वालबाल, ब्रज की रक्षा श्रीकृष्ण ने की। ऐसी मान्यता है कि गायों में समस्त देवताओं का वास होता है और श्रीकृष्ण तो देवाधिदेव हैं तो देवता के नियंता भी श्रीकृष्ण हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने आत्मविश्वास व कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे और सफलता भी हासिल होगी। घर की जरूरतों को पूरा करने में भी आपका समय व्यतीत होगा। किसी निकट संबंधी से...

और पढ़ें