पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लोकार्पण:डेढ़ साल पहले तैयार हुआ भवन, लेकिन अभी तक नहीं हुआ ठेकेदार काे 48 लाख का भुगतान

नाथद्वारा3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • विधानसभाध्यक्ष जोशी ने औषधालय का लोकार्पण किया

विधानसभाध्यक्ष डाॅ. सीपी जोशी ने शनिवार शाम को करीब डेढ़ वर्ष पूर्व बन कर तैयार हुए और संचालित किए जा रहे आयुर्वेद अस्पताल का लोकार्पण किया। कार्यक्रम में आयुर्वेद विभाग उदयपुर संभाग की अतिरिक्त निदेशक डाॅ. इन्दुबाला जैन, उपनिदेशक डाॅ. वीरेंद्र कुमार महात्मा राजसमंद सहित विभाग के कर्मचारी और डॉक्टर सहित कांग्रेस जिलाध्यक्ष देवकीनंदन गुर्जर, नपाध्यक्ष मनीष राठी उपस्थित थे। बता दें कि गांधी रोड पर स्थित आयुर्वेद अस्पताल 3 हजार 312 वर्गफुट में बना हुआ है। अस्पताल मंदिर मंडल द्वारा आयुर्वेद विभाग को बना कर सौंपा गया था।

भवन करीब 80 साल पुराना है। गत 1976-77 में अस्पताल के भवन का पुन निर्माण हुआ था। डाॅ. राजेंद्र जांगिड़ के अनुसार 2017-18 में करीब 61 लाख की लागत से जीर्णोद्धार करवाना शुरू हुआ। अक्टूबर 2019 में कार्य पूरा हुआ। जिसकी लागत 48 लाख रुपए आई है। शेष 13 लाख की राशि पीडब्ल्यूडी के खाते में जमा हो गई। नया बना भवन 8 अक्टूबर 2019 को तैयार कर विभाग के हैंडओवर कर दिया गया, तब से उसमें अस्पताल संचालित है। भवन में करीब 10 कमरे और 2 सुविधाघर है।

अस्पताल में 17 पद में से 8 पद रिक्त चल रहे

अस्पताल में डॉक्टर के 3 पद स्वीकृत है, उसमें से 1 पद रिक्त है। कंपाउंडर के 9 पद में से 5 पर कार्यरत और 4 पद रिक्त है, परिचारक के 4 पद स्वीकृत हैं, उसमें से 3 पद रिक्त और 1 पर कार्यरत है। कनिष्ठ सहायक का 1 पद स्वीकृत है, जिस पर 1 कनिष्ठ सहायक कार्यरत है। कुल 17 पद में से 9 पद पर कार्यरत और 8 पद रिक्त चल रहे है।

अस्पताल में वर्ष 2019-20 में कुल 60 हजार 960 रोगी उपचार के लिए आएं, इनमें 30 हजार 807 पुरुष और 30 हजार 133 महिला रोगी थे, वहीं 15 हजार 416 नए रोगी भी आएं, जो उससे पहले आयुर्वेद अस्पताल में नहीं आए थे। वर्ष 2020-21 में अप्रेल से दिसबंर 2020 तक कुल 25 हजार 910 मरीज आ चुके है। वर्तमान में आईपीडी में 3 मरीज उपचाररत है।

नहीं मिला भवन निर्माण का पैसा : वर्ष 2017-18 में शुरू हुआ कार्य 8 अक्टूबर 2019 को पूरा हो गया और एक दिन बाद 9 अक्टूबर को अस्पताल का भवन विभाग को हैंडओवर कर दिया गया था। तब से यहां अस्पताल संचालित है, जिसका लोकार्पण शनिवार को डाॅ. सीपी जोशी ने किया।

बता दें कि कार्य करने वाले ठेकेदार लक्ष्मीलाल सोनी को अभी तक निर्माण का 48 लाख रुपए का भुगतान नहीं हुआ है। करीब 14 महीने से ठेकेदार सोनी मंदिर मंडल, सार्वजनिक लोकनिर्माण विभाग और आयुर्वेद विभाग के चक्कर लगा रहा है, लेकिन उसका भुगतान नहीं हुआ है। लोकार्पण के लिए आए नेताओं को देख कर ठेकेदार ने कहा कि यह ठीक है कि कार्यक्रम हो रहा है, लेकिन उसका भुगतान भी होना चाहिए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

    और पढ़ें