पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लोकतंत्र संवाद कार्यक्रम:लोक में सबसे छोटी इकाई वार्ड पंच और तंत्र में पटवारी होता है, ये सही काम करें तो मजबूत है लोकतंत्र : जाेशी

नाथद्वारा3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी, डोटासरा, आंजना ने किया संबोधित

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर शनिवार को शहर की श्रीनाथ वाटिका में कांग्रेस की तरफ से लोकतंत्र संवाद कार्यक्रम हुआ। दोपहर 2 बजे शुरू हुए कार्यक्रम को विधानसभाध्यक्ष डाॅ. सीपी जोशी, प्रदेशाध्यक्ष गोविंद डोटासरा, मंत्री उदयलाल आंजना, राजसमंद प्रभारी पुष्पेंद्र भारद्वाज, विधायक सुदर्शन रावत, जिलाध्यक्ष देवकीनंदन गुर्जर सहित अन्य ने संबोधित किया।

वक्ताओं ने लोक और तंत्र को अपने स्तर पर परिभाषित किया। डाॅ. सीपी जोशी ने वार्ड पंच पद को परिभाषित करते हुए कहा कि लोकतंत्र में सबसे छोटी ईकाई वार्ड पंच होता है, और तंत्र में पटवारी होता है।

वार्ड पंच अगर सही ढंग से कार्य को निष्पादित करें तो उससे तंत्र मजबूत होता है। जोशी ने कहा कि आज लोक कमजोर हो रहा है और तंत्र मजबूत होता जा रहा है। लोक को मजबूत करने की जरूरत है। वार्ड पंच के पास सबसे ज्यादा जानकारी होती है, उसको यह मालूम होता है कि उसके वार्ड में कितनी विधवा है, किसके पास मकान नहीं है।

अगर वह सही ढंग से गरीब आदमी के नाम दे तो उनके मकान बन सकते है। तंत्र के लोग कहते है कि हमने इतने मकान बना दिए लेकिन जब जा कर देखते है तो पता चलता है जिनके मकान बनने थे उनके रह गए और जिनके पास पहले से मकान थे उनके और बन गए, इसलिए सबसे छोटी ईकाई वार्ड पंच को सही आदमी का चयन करना है। जानकारी के अभाव में गरीब के साथ अन्याय होता रहेगा अगर वार्ड पंच सही चयन नहीं करे। ऐसे ही पटवार यदि किसी की जमीन को बिलानाम कर दे तो उसे कोर्ट तक के चक्कर लगाने पड़ते है। आज जरूरत है लोकतंत्र को मजबूत करने की।

प्रदेशाध्यक्ष डोटासरा ने कहा कि लोकतंत्र में हर व्यक्ति को बोलने का अधिकार मिला हुआ है, हमारा एक संघीय ढांचा बना हुआ है उसी के अनुरूप सरकारों को काम करना होता है। कार्यक्रम में जिले के जनप्रतिनिधियों, जिला परिषद सदस्य, पंचायत के प्रधान, पंचायत समिति सदस्य, सरपंच और पार्षदों सहित ग्रामीण और शहरी जनता ने शिरकत की।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें