पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

श्रीराम की निधि, साइबर पर ठगी:फर्जी यूपीआई आईडी पर चंदा मंगा लोगों को ठग रहे शातिर, 12 आईडी ब्लाॅक

उदयपुर21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • रामजन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र से मिलते-जुलते नामों से आईडी बना एक्टिव हुए ठग

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए इन दिनाें निधि समर्पण एकत्रित किया जा रहा है। शातिर ठगों ने इसे अवसर के रूप में लिया है। ठग लोगों को मैसेज भेजकर फर्जी यूपीआई से चंदा मांग रहे हैं। लाेग भी राम के नाम पर बनी यूपीआई आईडी पर ऑनलाइन राशि ट्रांसफर कर ठगी का शिकार हाे रहे हैं।

ऐसी ही 12 फर्जी यूपीआई आईडी काे साइबर एक्सपर्ट ने बैंक से अब तक ब्लाॅक करवाया हैं। हालांकि मामले में अब तक कितने लाेग फर्जी यूपीआई आईडी से ठगी का शिकार हुए इसका पता नहीं चल पाया है। कारण यह है कि लाेगाें ने मोबाइल में आए मैसेज से राशि ताे ट्रांसफर कर दी, लेकिन पता नहीं कि किसके खाते में राशि गई।

शब्दों का ऐसा हेर-फेर की नकली-असली में फर्क करना मुश्किल

एक्सपर्ट श्याम चंदेल ने बताया कि लोगों से पैसे एंठने के लिए ठगों ने शातिर तरीका निकाला है। वे असली आईडी से मिलते-जुलते नामों की ऐसी आईडी बना रहे हैं कि जिससे असली-नकली में फर्क करना ही मुश्किल हो। वेबसाइट पर दी गई एसबीआई की आईडी shriramjanmbhoomi@sbi है। ठग ने sriramjanmbhomi@sbi नाम से आईडी बनाई है। इसमें सिर्फ अंग्रेजी का एच और ओ शब्द कम है। अब भी कई ऐसी आईडी चल रही है।

ऐसे बचे इस फ्रॉड से

फंड ट्रांसफर से पहले यूपीआई आईडी का रजिस्टर्ड नेम जरूर देखें। क्योंकि ठग ने यूपीआई आईडी रामजन्म भूमि के नाम से बनाई हाेगी, लेकिन बैंक के नाम से उसकी चोरी पकड़ सकते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

और पढ़ें