सेंट्रल GST टीम की बड़ी कार्रवाई:14.13 करोड रुपए GST चोरी करने वाला व्यापारी गिरफ्तार, 3 महीने से उदयपुर में रहकर कर रहा था कबाड़ का कारोबार

उदयपुर2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
कंबल से मुंह छुपाता आरोपी पवन कुमार शर्मा। - Dainik Bhaskar
कंबल से मुंह छुपाता आरोपी पवन कुमार शर्मा।

उदयपुर में गुरुवार को गुड्स एंड सर्विस टैक्स विभाग की सेंट्रल टीम ने कार्रवाई करते हुए 14 करोड़ 13 लाख की जीएसटी चोरी के आरोप में व्यापारी पवन कुमार शर्मा को गिरफ्तार किया। सेंट्रल जीएसटी टीम के अफसरों ने बताया कि आरोपी पवन कुमार पिछले लंबे समय से फर्जी कंपनी बनाकर जीएसटी चोरी कर रहा था। ऐसे में सेंट्रल जीएसटी टीम पिछले 3 महीने से पवन की तलाश में जुटी थी। पवन मूल रूप से पंजाब के गोविंदगढ़ का रहने वाला है।

पवन शर्मा मुख्य रूप से कबाड़ व्यापारी है। वह उदयपुर और इसके आसपास के जिलों से छोटे कबाड़ियों से सामान खरीदता। इसके बाद राजस्थान, गुजरात और दिल्ली से फर्जी बिल बनवाता था। इस तरीके से पवन पिछले लंबे समय से जीएसटी की चोरी कर रहा था।

शुरुआती जांच में पता चला कि पवन अब तक 8 से 10 फर्जी कंपनियां बना चुकी है। यह सभी कंपनियां फर्जी दस्तावेजों के आधार पर बनाई गईं थीं। इनमें 2 महीनों में ही करोड़ों रुपए के ट्रांजैक्शन करने की बात भी सामने आ रही है। वह अब तक 80 करोड़ के आसपास का ट्रांजैक्शन कर चुका है। उसी आधार पर जीएसटी विभाग ने 14 करोड़ 13 लाख रुपए की जीएसटी चोरी का खुलासा किया। फिलहाल, जीएसटी की टीम पवन को जोधपुर ले गई है जहां उससे पूछताछ की जा रही है।

खबरें और भी हैं...