पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पड़ताल:तीन से 18 साल तक के 15,637 बच्चे स्कूल जाते ही नहीं

उदयपुर5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • शिक्षा विभाग के सर्वे में खुलासा, शिक्षा से वंचित कई बच्चाें ने पारिवारिक कारणाें से पढ़ाई छोड़ी

जिले मेें तीन से 18 साल तक 15637 बच्चे अभी भी स्कूलाें से विविध कारणाें से वंचित है। इन्हें अब स्कूलाें से फिर से जाेड़ा जाएगा। इसके लिए शिक्षा विभाग ने कार्ययाेजना बनाना शुरू कर ली है। शिक्षा विभाग का मानस है कि चालू सत्र में जिले की अधिक से अधिक पंचायताें काे उजियारी घाेषित की जाए। इससे पहले शिक्षा से वंचित इन बच्चाें का स्कूलाें में दाखिला कराया जाएगा। कुछ दिनाें पहले शिक्षा विभाग ने प्रवेशाेत्सव के तहत सर्वे कराया था। इसकी रिपाेर्ट में पाया कि जिले के 17791 बच्चे स्कूलाें से जुडे़ हुए नहीं है। कारण कई विधार्थी पारिवारिक परस्थिति के कारण ताे, कई विधार्थी अन्य दूसराें कारणाें से स्कूल जाना छाेड़ दिया है। शिक्षकाें ने ऐसे बच्चाें का सर्वे करते हुए इन बच्चाें के अभिभावकाें से संपर्क भी किया है। इस दाैरान शिक्षा का महत्व बता रहे है।

अधिकांश अभिभावकाें ने अपने बच्चाें काे स्कूलाें में भेजने की सहमति भी प्रदान कर दी है। 17791 में से 2154 विधार्थियाें काे ताे, प्रवेशाेत्सव के दाैरान स्कूल से जाेड़ भी दिया है। शेष रहे ऐसे बच्चाें काे स्कूलाें से जाेड़ने की कार्ययाेजना उजियारी पंचायत याेजना के तहत शिक्षा विभाग ने बनाई है। इसका उद्देश्य है कि किसी भी पंचायत में अब काेई भी बच्चा शिक्षा से वंचित नहीं रहे। समसा एडीपीसी सत्यनारायण शर्मा के अनुसार जिला स्तर से सभी मुख्य ब्लाक शिक्षा अधिकारियाें काे उजियारी पंचायतें घाेषित करने लिए प्रस्ताव बनाकर भेजने के निर्देश भी दे दिए हैं।

जिला स्तरीय टीमें करेंगी सत्यापन, फिर घाेषित हाेगी उजियारी पंचायत
जिन पंचायताें काे स्थानीय स्तर पर उजियारी पंचायत घाेषित किया जाएगा। उन पंचायताें की ब्लाक स्तरीय समिति जांच करेंगी और रिपाेर्ट जिला स्तर पर भेजी जाएगी। कलेक्टर द्वारा ब्लाकवार तीन सदस्यीय जिला स्तरीय सत्यापन समितियाें का गठन किया जाएगा।

समितियाें का गठन ब्लाक के आवेदन पत्राें की संख्या के अनुसार किया जाएगा। प्रत्येक समित में कलेक्टर द्वारा नामित सदस्य हाेना अनिवार्य हाेगा। जिला स्तरीय समिति द्वारा की गई अभिषंशा के अनुसार ग्राम पंचायत काे उजियारी पंचायत घाेषित किया जाना प्रस्तावित किया जाएगा। इधर अब तक प्रवेशाेत्सव के तहत जिले में अब तक सात से 11 साल की अायुवर्ग के 10646 बच्चाें स्कूलाें में प्रवेश भी दिया जा चुका है। इसी प्रकार 4322 बच्चाें काे आंगनबाड़ी से स्कूलाें में जाेड़ा गया है। हालांकि स्कूल बंद हाेने के कारण अभी अाॅनलाइन शिक्षा दी जा रही है।

किस ब्लाॅक में 3 से 18 साल के कितने बच्चे स्कूलाें से वंचित, कितने जाेड़े
ब्लाॅक का नाम आउट ऑफ स्कूल स्कूलाें से जाेड़ा
बड़ीसादड़ी 664 241
बेगूं 1162 185
भदेसर 646 605
भैंसराेड़गढ़ 3081 310
भूपालसागर 779 67
चित्ताैड़गढ़ 9975 398
डूंगला 238 41
गंगरार 504 83
कपासन 402 43
निंबाहेड़ा 119 56
राशमी 262 84
कुल 17791 2154

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser