पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

यूआईटी के 400 कराेड़ बचेंगे:इनकम टैक्स विभाग व यूआईटी में टैक्स का 18 साल पुराना विवाद खत्म

उदयपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • यूआईटी को टैक्स जमा कराने 2003 में मिला था नोटिस

इनकम टैक्स जमा करवाने काे लेकर विभाग और यूआईटी के बीच करीब 18 साल से चल रहा विवाद मंगलवार को खत्म हो गया। इससे यूआईटी काे टैक्स जमा करवाने काे लेकर बड़ी राहत मिली है। अगर विवाद का हल नहीं होता तो यूआईटी काे करीब 300 से 400 कराेड़ का टैक्स चुकाना पड़ता।

अब इस बचत का पैसा विकास कार्याें में काम आ सकेगा। दरअसल यूआईटी काे आयकर विभाग ने 2003 में इनकम टैक्स भरने के लिए नोटिस दिए थे। यूआईटी ने तब हाईकोर्ट से स्टे ले लिया। बाद में मामला सुप्रीम काेर्ट गया ताे वहा से स्टे खारिज हाे गया। स्टे खारिज हाेने से यूआईटी के सामने एक ही रास्ता बचा था कि वह 2003 से अब तक इनकम टैक्स जमा करवाए।

यूआईटी का जवाब : हम काेई लाभ अर्जित करने वाली एजेंसी नहीं हैं, टैक्स क्यों दें?

यूआईटी ने टैक्स कंसलटेंट से राय लेकर डिटेल के साथ मजबूत पक्ष तैयार करवाकर इनकम टैक्स विभाग काे पेश किए। सचिव अरूण हसीजा ने बताया कि यूआईटी एक ट्रस्ट है जाे जनता के पैसे से ही जनता के कल्याण के काम करवाती है। यूआईटी काेई लाभ अर्जित करने वाली एजेंसी नहीं है। ऐसे में यूआईटी इनकम टैक्स के दायरे में आती ही नहीं है। यूआईटी के इस जवाब के बाद इनकम टैक्स विभाग संतुष्ट हुआ है। ऐसे में इनकम टैक्स के रूप में यूआईटी काे 300 से 400 कराेड़ की बचत हुई है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें