पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मोक्ष कलश:अस्थि विसर्जन को रोडवेज की बस में मुफ्त हरिद्वार जा सकेंगे 2 यात्री

उदयपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • करना हाेगा इंतजार, क्याेंकि संक्रमण के कारण सीधी बस का संचालन नहीं

राज्य सरकार की माेक्ष कलश याेजना 2020 के तहत राजस्थान राेडवेज की नियमित एक्सप्रेस बस में हरिद्वार जाने-आने के लिए मोक्ष कलश के साथ दो यात्री निशुल्क यात्रा कर सकेंगे। राज्यभर के डिपाे से हरिद्वार जाने वाली बस में दाे यात्रियों के लिए सीट रिजर्व रहेगी। उदयपुर से हरिद्वार के लिए राेडवेज की एक ही बस चलती है। सरकार ने याेजना ताे शुरू की, लेकिन अभी लाेगाें काे इसके लिए इंतजार करना पड़ेगा।

वजह यह है कि एक ताे संक्रमण के चलते बसाें में यात्री भार नहीं हैं, दूसरा- राज्याें में आर रिपाेर्ट की अनिवार्यता है। इसलिए उदयपुर से इस बस का संचालन जयपुर तक ही हाे पा रहा है। बता दें, हरिद्वार के लिए राज्यभर से राेडवेज की 58 बसें चलती हैं। इनमें से अधिकतर का संचालन अभी बंद हैं।

योजना के तहत एक अस्थि कलश के साथ हरिद्वार जाने-आने के लिए परिवार के दो सदस्य निशुल्क यात्रा कर सकेंगे। इसके लिए राेडवेज की वेबसाइट www.rsrtc.rajasthan.gov.in और www.rsrtconline.rajasthan.gov.in पर ऑनलाइन पंजीयन किया जा सकेगा। पंजीयन के समय मृतक का पूर्ण विवरण, मृत्यु दिनांक, यात्रा के लिए परिवार सदस्यों के नाम व उम्र, लिंग, आधार/जनाधार, मोबाइल नंबर की आवश्यक जानकारी देनी हाेगी। इनसे जुड़े सभी दस्तावेजों की काॅपी भी साथ रखनी होगी।

राेडवेज के अध्यक्ष एवं प्रबन्ध निदेशक राजेश्वर सिंह ने बताया कि काेराेना काल में पिछले साल माेक्ष कलश याेजना के तहत पहले किसी शहर से 23 माेक्ष कलश औैर 46 यात्री हाेने पर बस संचालन किया जाता था। अगस्त, सितंबर के बाद स्थिति थाेड़ी सामान्य हाेने के बाद यात्री दूसरे साधनाें से हरिद्वार जाने लगे थे। तब से यात्री नहीं हाेने से बसाें का संचालन नहीं हाे पाया। अब नियमित बस में सीट आरक्षित हाेने से यात्री समय सुविधा से यात्रा कर सकेंगे।

खबरें और भी हैं...